अलवर में चुनाव से पहले आएगी फोर्स, अद्र्धसैनिक बलों के 10 हजार जवान संभालेंगे जिले में मोर्चा, इतने हजार पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

अलवर में चुनाव से पहले आएगी फोर्स, अद्र्धसैनिक बलों के 10 हजार जवान संभालेंगे जिले में मोर्चा, इतने हजार पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

Hiren Joshi | Publish: Apr, 13 2019 04:15:42 PM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

अलवर में अद्धसैनिक बल चुनाव में मोर्चा संभालेगा, पहले चरण का मतदान समाप्त होने के बाद जिले में पहुंचेगी फोर्स

अलवर. जिले में लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पैरामिलिट्री के जवान मोर्चा संभालेंगे। पूरे जिले में करीब 10 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे।

अलवर जिले में कुल 2691 मतदान केन्द्र हैं, जिनमें से 861 बूथ संवेदनशील हैं। अलवर लोकसभा क्षेत्र में कुल बूथ 1991 हैं। इनमें से 664 बूथ संवेदनशील के रूप में चिह्नित हैं। पुलिस प्रशासन ने इस बार करीब 700 ऐसे स्थान चिन्हित किए हैं जिनमें करीब 900 मतदान केन्द्र हैं। इन सभी मतदान बूथों पर बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ और आईटीबीपी के हथियारबंद जवान तैनात किए जाएंगे। प्रत्येक संवेदनशील बूथ पर 1-4 का जाब्ता तैनात रहेगा। कम संवेदनशील बूथों पर आरएसी के जवान तैनात किए जाएंगे।

अलवर जिले में चुनाव सुरक्षा के लिए अद्र्धसैनिक बलों की करीब 40 कम्पनियां आएंगी। इसके अलावा 2 हजार पुलिस अधिकारी और जवान अन्य जिलों से आएंगे। 1500 जवान आरएसी के होंगे। जिले के करीब 2700 पुलिसकर्मी भी सुरक्षा इंतजामों में शामिल रहेंगे।

चुनावी सुरक्षा इंतजामों में जिले की प्रत्येक विधानसभा में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी प्रभारी होंगे। तीन डीएसपी स्तर के अधिकारी सुपरवीजन व्यवस्था देखेंगे।

प्रत्येक विधानसभा में पैरामिलिट्री की तीन क्यूआरटी (क्विच रेस्पांस टीम) रहेंगी। दस बूथों पर एक मोबाइल पुलिस पार्टी होगी, जिसमें 6 पुलिसकर्मी शामिल होंगे।
ये अपने क्षेत्र के सभी बूथों पर घूमते रहेंगे। हर पुलिस थाने में 15-15 जवानों का रिजर्व जाब्ता रहेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned