पेट्रोल-डीजल ने बरसाई आग

अलवर. केन्द्र और राज्य सरकार की दोहरी मार के बाद शनिवार को अलवर जिले में डीजल का भाव पेट्रोल के एक दिन पुराने भाव को भी पार कर गया। शुक्रवार को अलवर में पेट्रोल का भाव 72.01 रुपए प्रति लीटर था।

By: Hiren Joshi

Published: 07 Jul 2019, 12:29 PM IST

। केन्द्र सरकार के सेस और राज्य सरकार का वैट बढऩे बाद शनिवार को यहां डीजल का भाव 72.05 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया।
केन्द्र सरकार ने शुक्रवार को अपने पहले बजट में पेट्रोल-डीजल पर सेस लगाया। उसके कुछ ही घंटों बाद राजस्थान सरकार ने प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा दिया। केन्द्र सरकार के सेस और राज्य सरकार के वैट बढ़ाने के बाद अलवर जिले में पेट्रोल का भाव 72.01 रुपए से बढकऱ 76.66 रुपए तथा डीजल 67.43 से बढकऱ 72.05 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। यानि कि अलवर में पेट्रोल का भाव 4 रुपए 65 पैसे और डीजल के भाव में 4 रुपए 62 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है। पेट्रोल-डीजल की नई दरें शनिवार सुबह 6 बजे से प्रभावी हो चुकी हैं।
यूं बढ़े भाव: केन्द्र सरकार ने बजट में पेट्रोल-डीजल पर एक रुपए प्रति लीटर ढुलाई व एक रुपए प्रति लीटर अन्य सेस लगाया है तथा उस पर करीब 20 पैसे प्रति लीटर टैक्स लगा है। इस हिसाब से केन्द्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर करीब 2.20 रुपए प्रति लीटर बढ़ाया है। वहीं, राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 4 प्रतिशत वैट बढ़ा दिया है। जिससे पेट्रोल-डीजल के भाव करीब 2.45 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ गए हैं। इन दोनों को मिलाकर पेट्रोल-डीजल के भाव करीब 4.65 रुपए प्रति लीटर बढ़ गए हैं।
हरियाणा से तस्करी
अलवर जिले और पड़ोसी राज्य हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के भाव में 7 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा का अंतर आ चुका है। हरियाणा में पेट्रोल-डीजल सस्ता होने से अलवर के सीमावर्ती क्षेत्र के लोग भारी मात्रा में हरियाणा से पेट्रोल-डीजल तस्करी कर ला रहे हैं।
भाव का अंतर घटे तो बढ़े राजस्व: अलवर में हर माह औसतन 65 लाख लीटर पेट्रोल और 1 करोड़ 10 लाख 15 हजार लीटर डीजल की खपत है। पड़ोसी राज्य हरियाणा में पेट्रोल-डीजल सस्ता होने के कारण जिले के सीमावर्ती क्षेत्र के लोग करीब इतना ही पेट्रोल-डीजल वाहनों में भरवाकर और ड्रमों में भरकर तस्करी कर हरियाणा से लाते हैं। जिससे राज्य सरकार को टैक्स की चपत लग रही है।
यदि राजस्थान सरकार पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाकर भाव हरियाणा के बराबर कर दे तो अलवर सहित राजस्थान के अन्य जिलों में हरियाणा से पेट्रोल-डीजल की तस्करी रुक जाएगी और खपत बढऩे से राजस्व भी बढ़ जाएगा।

Hiren Joshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned