scriptलोगाें ने उठाया बीड़ा… प्लांटेशन के लिए जमा किए 80 हजार रुपए, अब कॉलोनी होगी हरीभरी | Patrika News
अलवर

लोगाें ने उठाया बीड़ा… प्लांटेशन के लिए जमा किए 80 हजार रुपए, अब कॉलोनी होगी हरीभरी

शहरों में कंक्रीट का जंगल बढ़ता जा रहा है। विकास के नाम पर पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही है। मगर हरियाली को बढ़ाने के लिए कोई विभाग प्रयास नहीं कर रहा है। ऐसे में शहर के लोगों ने ही हरियाली बढ़ाने का बीड़ा उठाया है।

अलवरJun 28, 2024 / 11:28 am

Umesh Sharma

अलवर.

शहरों में कंक्रीट का जंगल बढ़ता जा रहा है। विकास के नाम पर पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही है। मगर हरियाली को बढ़ाने के लिए कोई विभाग प्रयास नहीं कर रहा है। ऐसे में शहर के लोगों ने ही हरियाली बढ़ाने का बीड़ा उठाया है। शहर के स्कीम नं. 4 के लोगों ने 80 हजार रुपए इकट्ठा कर कॉलोनी को हराभरा करने का बीड़ा उठाया है।
स्थानीय लोगों ने प्लांटेशन का पूरा प्लान तैयार किया है। इसके तहत घर के बाहर और सड़क किनारे पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए कॉलोनी के घरों के बाहर पौधे लगाने के लिए गड्ढे खोदने का काम शुरू कर दिया है। अभी तक 200 से ज्यादा गड़्ढे खोेदे जा चुके हैं। जिनमें पौधे लगाए जाएंगे। वार्ड पार्षद विक्रम यादव का भी इसमें सहयोग है। अलवर शहर में अपनी तरह का यह पहला प्रयास है। कॉलोनी के लोगों ने साबित कर दिया है कि कुछ करने की इच्छा शक्ति हो तो कोई काम कठिन नहीं होता है। कॉलोनी के लोग अन्य शहर के लोगों के लिए भी प्रेरणा बन गए हैं।
यह भी पढ़ें
-

नेता प्रतिपक्ष का तंज, कहा-शहर विधायक और सांसद यात्राओं में मस्त

हर कॉलाेनी में ऐसे प्रयास की जरूरत

अलवर शहर की हर कॉलोनी में इसी तरह के प्रयास की जरूरत है। लोगों को खुद मिलकर हरियाली बढ़ाने का बीड़ा उठाना होगा। स्थानीय सरकार यानी नगर निगम को भी इसमें सहयोग करना चाहिए, ताकि लोगाें का मनोबल बढ़े। खुद शहर विधायक संजय शर्मा ने रोजाना एक पौधा लगाने का संकल्प ले रखा है। ऐसे में उन्हें भी इस प्रयास में लोगों का सहयोग करना चाहिए।
इस बार भी बढ़ना चाहिए हरित क्षेत्र

वन विभाग की ओर से वर्ष 2023 में कराए गए सर्वे में अलवर जिले में हरित क्षेत्र करीब 3 वर्गकिमी बढ़ा था। अगर इस तरह के प्रयास लोग करेंगे तो अगले साल होने वाले सर्वे में भी हरित क्षेत्र में बढ़ोतरी की उम्मीद है। हालांकि यह काम एक दिन में नहीं होगा, मगर प्रयास करेंगे तो एक दिन जरूर होगा।

Hindi News/ Alwar / लोगाें ने उठाया बीड़ा… प्लांटेशन के लिए जमा किए 80 हजार रुपए, अब कॉलोनी होगी हरीभरी

ट्रेंडिंग वीडियो