scriptभीड़ में छुपे उपद्रवियों को बेनकाब करेंगे पुलिस के कैमरेयुक्त हैलमेट | Police camera helmets will expose miscreants hiding in the crowd | Patrika News

भीड़ में छुपे उपद्रवियों को बेनकाब करेंगे पुलिस के कैमरेयुक्त हैलमेट

locationअलवरPublished: Feb 26, 2020 02:40:11 am

Submitted by:

Pradeep

पुलिस मुख्यालय ने अलवर भेजे

भीड़ में छुपे उपद्रवियों को बेनकाब करेंगे पुलिस के कैमरेयुक्त हैलमेट

भीड़ में छुपे उपद्रवियों को बेनकाब करेंगे पुलिस के कैमरेयुक्त हैलमेट

अलवर. अब भीड़ का फायदा उठाकर अपराध को अंजाम देने वाले चेहरे बेनकाब हो सकेंगे। पुलिस भी असली अपराधी तक आसानी से पहुंच सकेगी। यह सम्भव बनाएंगे वे कैमरेयुक्त हैलमेट जिन्हें पुलिस मुख्यालय ने हाल ही अलवर पुलिस को भेजा है। अभी तक अलवर जिले में केवल चार-पांच ही कैमरेयुक्त हैलमेट थे।
अब १० नए कैमरा लगे हैलमेट प्रदेश मुख्यालय से और आए हैं। ये कैमरे ही भीड़ में छुप कर उपद्रव करने वालों को बेनकाब कर सकेंगे।
पत्थर फेंकने, आगजनी व हाथापाइ घटनाओं पर हो सकता है काबू : अलवर जिले में भी पुलिस को अनेकों बार भीड़ में पत्थर फेंकने, आगजनी व हाथापाइ की घटना का सामना करना पड़ता है। भीड़ के कारण पुलिस असली अपराधी को पकडऩे में उलझ जाती है। एक-दो असली अपराधी के साथ बड़ी संख्या में दूसरे व्यक्तियों को भी पकडऩा पड़ता है। लेकिन, अब पुलिस को इस मशक्कत से काफी राहत मिल सकेगी। ये कैमरा लगे हैलमेट ही तय कर देंगे कि असली अपराधी कौन है।
बुलेट प्रूफ जैकेट भी मिली
जिले की पुलिस को पहले बुलेट प्रूफ जैकेट भी मिली हैं। जो खासकर क्यूआरटी टीम को उपलब्ध कराई गई हैं। क्यूआरटी ही सबसे पहले झगड़े, उपद्रव व आगजनी जैसी घटनाओं पर भीड़ के सामने पहुंचती है।
कैमरे का बटन दबाते ही चालू
पुलिस लाइन में जो नए हैलमेट आए हैं। उनके अन्दर ही कैमरे का बटन है। कैमरा बाहर की तरफ सामने रहेगा। जिस भी पुलिसकर्मी के सिर पर ये हैलमेट होंगे उनके कैमरे पूरी रिकॉर्डिंग करते रहेंगे। कैमरे १०० मीटर से अधिक दूरी तक रिकार्डिंग करेंगे।
१० नए हैलमेट आए
पुलिस लाइन में दस नए हैलमेट आए हैं। जिन पर कैमरे लगे हैं। इसके अलावा कुछ दूसरे कैमरे व अन्य सामग्री जयपुर मुख्यालय से भेजी गई है। यह सामग्री पुलिस अधीक्षक के स्तर से जरूरत की जगहों पर वितरित की जाएगी।
नेमीचंद गोयल, रिजर्व इंस्पेक्टर, पुलिस लाइन ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो