scriptअलवर के भिवाड़ी ने दिवाली पर प्रदूषण के रिकॉर्ड तोड़े, क्षेत्र में दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर जानकर हैरान रह जाएंगे आप | Pollution Breaks All Record In Bhiwadi After Diwali 2018 | Patrika News

अलवर के भिवाड़ी ने दिवाली पर प्रदूषण के रिकॉर्ड तोड़े, क्षेत्र में दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर जानकर हैरान रह जाएंगे आप

locationअलवरPublished: Nov 09, 2018 03:32:50 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

Pollution Breaks All Record In Bhiwadi After Diwali 2018

अलवर के भिवाड़ी ने दिवाली पर प्रदूषण के रिकॉर्ड तोड़े, क्षेत्र में दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर जानकर हैरान रह जाएंगे आप

अलवर. तमाम प्रयासों के बावजूद भिवाड़ी में प्रदूषण के सारे रिकॉर्ड टूटते जा रहे हैं। पिछले साल अलवर का भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र देश के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शामिल रहा। इस बार भी केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की रिपोर्ट आने पर चौकाने वाले आंकड़े सामने आने वाले हैं। दिवाली के दो दिन बाद भिवाड़ी में पीएम टेन 483 दर्ज किया गया है। जबकि पिछले साल एयर क्वालिटी इंडेक्स 425 दर्ज किया था। जिसके कारण भिवाड़ी देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल हुआ। इस बार के आंकड़े और बड़े हैं।
पीएम 10 पहुंचा 483

भिवाड़ी में प्रदूषण खतरनाकर स्तर पर पहुंच चुका है। शुक्रवार को सुबह पीएम 10 तो 483 दर्ज किया गया। जबकि पीएम 2.5 का स्तर 390 पहुंच गया। जो अपने आप में रिकॉर्ड है। यह आंकड़ा भिवाड़ी के अधिकतम आंकड़ों को पार करता दिख रहा है। दिवाली के दिन के केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की ओर से आंकड़े जारी होने के साथ असलियत पर मुहर लग जाएगी।
दिल्ली ही नहीं अलवर भी प्रदूषण

ये आंकड़े बता रहे हैं कि दिल्ली ही नहीं प्रदूषण के मामले में अलवर का भिवाड़ी खतरे के आंकड़े को पार कर चुका है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद पटाखों पर रोक लगने, निर्मार्ण काय्र बीच-बीच में रुकवाने, कचरा नहीं जलाने जैसे कइ्र आदेशों के बावजूद पर्यावरण में प्रदूषण कम नहीं हो पा रहा है। जो सबके लिए चिंता का विषय है।
अलवर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 107

अलवर जिले में शुक्रवार केा एयर क्वालिटी इंडेक्स 107 दर्ज किया गया। यहां पीएम 2.5 तो 105 दर्ज किया गया है। जो पिछले सालों की तुलना में बहुत अधिक नहीं कहा जा सकता।
प्रदूषण पर एक नजर

9 नवम्बर को दोपहर 12 बजे भिवाड़ी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 424 था। पीएएम 2.5 करीब 411 दर्ज हो रहा था। जबकि सुबह नौ बजे से पहले पीएम 10 तो 483 पहुंच गया। जो कि पिछले साल के रिकॉर्ड आंकड़ों से भी अधिक दर्ज हुआ है। दिवाली के अगले दो दिन तक प्रदूषण बढ़ा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो