scriptलापरवाही : राजस्थान के सबसे प्रदूषित शहर में कर्मचारी ने पार्क में जलती सिगरेट फेंकी, 200 से अधिक पौधे जलकर खाक | Pollution In Bhiwadi : More Than 200 Plants Burnt In Bhiwadi | Patrika News

लापरवाही : राजस्थान के सबसे प्रदूषित शहर में कर्मचारी ने पार्क में जलती सिगरेट फेंकी, 200 से अधिक पौधे जलकर खाक

locationअलवरPublished: Dec 05, 2019 10:51:57 am

Submitted by:

Lubhavan

उद्योगनगरी भिवाड़ी में कर्मचारी ने पार्क में जलती सिगरेट फेंक दी, इससे पार्क के 200 से अधिक पौधे जलकी खाक हो गए।

Pollution In Bhiwadi : More Than 200 Plants Burnt In Bhiwadi

लापरवाही : राजस्थान के सबसे प्रदूषित शहर में कर्मचारी ने पार्क में जलती सिगरेट फेंकी, 200 से अधिक पौधे जलकर खाक

अलवर. अलवर जिले के भिवाड़ी में बढ़ता प्रदूषण चिंता का विषय है। यहां अधिक से अधिक पेड़ लगाने की आवश्कता है। लेकिन यहां लोग उलटा लापरवाही के कारण पेड़ों को जला रहे हैं। अलवर जिले के भिवाड़ी के खुशखेड़ा थाना क्षेत्र के कारोली गांव में पृथ्वीराज चौहान स्टेडियम के साथ लगती कंपनी कूमी सुप्रीम के किसी कर्मचारी द्वारा सुलगती सिगरेट का टुकड़ा फेंकने से लगी आग से स्टेडियम के पार्क के करीब 200 पौधे जल गए। राहगीर की सूचना पर कारोली के दो दर्जन युवकों ने पार्क में पहुंच अपने स्तर पर पानी व मिट्टी डालकर आग पर काबू पाया।

कारोली के युवकों को किसी राहगीर ने बताया कि खेल मैदान में आग लग रही है। इस पर एमपीएस सुनील चौहान व महेश चौहान सहित करीब दो दर्जन युवक खेल मैदान पहुंचे और उन्होंने अपने स्तर पर पानी व रेत डालकर आग पर काबू पाया। आग से लगभग 200 पौधे जल गए। सुनील ने बताया कि स्टेडियम में पूर्व की ओर खाली स्थान पर 3 वर्ष पूर्व कारोली के युवकों की टीम ने लगभग 3000 पौधे लगाकर उनमें पानी डालने व सार-संभाल की जिम्मेदारी निभाई थी। ये पौधे अब पांच से 8 फीट तक ऊंचे हो गए थे। खेल मैदान के उत्तर दिशा की ओर एक कंपनी कुमी सुप्रीम की पिछली दीवार लगती है। कंपनी प्रबंधन ने पार्क की दिशा में कंपनी के अंदर एक स्मोकिंग प्वाइंट बना रखा है, जहां कंपनी कर्मचारी धूम्रपान करते हैं।
संभवत किसी कर्मचारी ने सिगरेट पीकर पिछला हिस्सा बिना बुझाए पार्क की ओर फेंक दिया, जिससे पार्क की सूखी घास ने आग पकड़ ली। धीरे-धीरे आग काफी क्षेत्र में फैल गई और करीब 200 पौधे आग की चपेट में आकर जल गए। युवकों ने बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया और घटना की शिकायत खुशखेड़ा थाने पर दी। थानाधिकारी की समझाइश पर कंपनी प्रबंधन ने पार्क की सफाई कराने व जले हुए पौधौं के स्थान पर नए पौधे लगाकर उनमें पानी डलवाने, कंपनी की ओर से पार्क की ओर लाइट लगवाने तथा आगे से इस प्रकार की किसी घटना को न होने देने का आश्वासन मिलने पर युवा शांत हुए। इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष ओमबीर चौहान, महेश चौहान, जेपी चौहान, सचिन राजपूत, शेरू व लक्ष्मण सहित अनेक युवक उपस्थित रहे।
प्रशासन जहां पेड़ लगाओ पर्यावरण बचाओ पर काम कर रहा है तथा एनजीटी की ओर से पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अनेक उपाय किए जा रहे हैं। वहीं एक कंपनी कर्मचारी के इस तरह लापरवाही से पौधे जलाने का हम विरोध करते हैं। कंपनी प्रबंधन ने पौधे लगाकर पार्क को पुन: विकसित करने का आश्वासन दिया है।
– नरेंद्रसिंह शेखावत
कंपनी के कर्मचारी ने सिगरेट पीकर पार्क में फेंक दिया, जिससे पौधों के बीच सूखी घास ने आग पकड़ ली और करीब 200 पौधे जलकर राख हो गए। सूचना पर युवकों ने काफी मशक्कत कर आग पर काबू पाया। शिकायत के बाद कंपनी प्रबंधन ने नए पौधे लगाकर पार्क को पुन: विकसित करने का आश्वासन दिया है।
– सुनील चौहान, एमपीएस, कारोली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो