scriptयुवाओं की पहली पसंद सरकारी कॉलेज, प्राइवेट कॉलेज भी कम नहीं | polotecnic college admission start | Patrika News

युवाओं की पहली पसंद सरकारी कॉलेज, प्राइवेट कॉलेज भी कम नहीं

locationअलवरPublished: Jun 14, 2017 08:08:00 am

Submitted by:

Dharmendra Adlakha

इंजीनियरिंग डिप्लोमा कर अपना भविष्य बनाने की चाह रखने वाले विद्यार्थियों की पहली पसंद सरकारी क्षेत्र के कॉलेज हैं। सरकारी कॉलेजों में स्थाई, योग्य व प्रशिक्षित स्टॉफ, स्थापित प्रयोगशाला और न्यूनतम फंीस सहित प्लेसमेंट के अच्छे अवसर उपलब्ध होना है।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा कर अपना भविष्य बनाने की चाह रखने वाले विद्यार्थियों की पहली पसंद सरकारी क्षेत्र के कॉलेज हैं। सरकारी कॉलेजों में स्थाई, योग्य व प्रशिक्षित स्टॉफ, स्थापित प्रयोगशाला और न्यूनतम फंीस सहित प्लेसमेंट के अच्छे अवसर उपलब्ध होना है।
अलवर जिले में भी ऐसे गैर सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज भी हैं, जिनमें प्रशिक्षण के बाद युवाओं के प्लेसमेंट भी हो रहे हैं। अलवर जिले में चिकानी में स्थित गैर सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज बीते कई वर्षोँ से संचालित हो रहा है। इसी प्रकार एआईसीटीई के मानकों व मापदंडों पर खरा नहीं उतरने पर अलवर जिले में एक गैर सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज की सीटें घटाकर आधी कर दी गई है।
प्रवेश प्रक्रिया हो गई प्रारम्भ

इस नए शिक्षा सत्र में इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। डिप्लोमा की फीस बोर्ड ऑफ टेक्निकल एज्युकेशन जोधपुर की ओर से 30800 रुपए प्रति वर्ष निर्धारित की गई है। निजी पॉलिटेक्निक कॉलेज प्रतिभावान व आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर कम फीस में भी प्रवेश देते हैं।
इंजीनियरिंग डिप्लोमा एक पूर्णतया प्रोफेशनल कोर्स होने के कारण विद्यार्थियों को रोजगार के बहुत से अवसर प्रदान करता है। यह कोर्स विद्यार्थियों को तकनीकी और व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की शिक्षा प्रदान करता है।

 ये पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को स्वयं का व्यवसाय प्रारम्भ करने या प्रतिष्ठित कम्पनियों में नौकरी पाने के लिए पूरी योग्यता प्रदान करता है। इस कोर्स के बाद विद्यार्थी चाहे तो आगे पढ़ाई करने पर बीटेक की डिग्री हासिल कर सकते हैं। इंजीनिरिंग कॉलेजों में ऐसे विद्यार्थियों को लेटरल एंट्री के तहत प्रवेश दिया जाता है।
चार ट्रेड में प्रशिक्षण दे रहा है राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज

अलवर के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में चार ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाता है। यहां सिविल में 60, इलेक्ट्रिकल में 40, मैकेनिकल में 40 तथा इलेक्ट्रोनिक्स में 60 सीटे हैं। यह कॉलेज अलवर रेलवे जंक्शन के समीप स्थित है।
 कॉलेज प्राचार्य अनिल अग्रवाल ने बताया कि पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रवेश के लिए विद्यार्थी वेबसाइट पर जानकारी ले सकते हैं। इसमें प्रवेश के लिए दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। प्रवेश का आधार दसवीं कक्षा में प्राप्तांक अंक है। इसमें प्रवेश के लिए कक्षा 12वीं में विज्ञान व गणित संकाय में पास करना आवश्यक है। यहां विद्यार्थी सीधे पॉलिटेक्निक द्वितीय वर्ष में प्रवेश ले सकते हैं।
 इसके लिए कक्षा बारहवीं होना चाहिए। जिन विद्यार्थियों ने आईटीआई की है वे भी पॉलिटेक्निक द्वितीय वर्ष में प्रवेश ले सकते हैं। यहां 20 प्रतिशत सीटें कक्षा 12 वीं तथा आईटीआई उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए हैं। ये प्रवेश ऑनलाइन होंगे। यहां एनसीसी की भी सुविधा हैं, जिसकी 40 सीटें हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो