scriptरैन बसेरों में नहीं मिले रजाई-गद्दे | Quilt-mattresses not found in night shelters | Patrika News

रैन बसेरों में नहीं मिले रजाई-गद्दे

locationअलवरPublished: Dec 06, 2019 01:39:55 am

Submitted by:

Shyam

न्यायिक अधिकारियों ने किया निरीक्षण

रैन बसेरों में नहीं मिले रजाई-गद्दे

रैन बसेरों में नहीं मिले रजाई-गद्दे

अलवर. राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अलवर के निर्देशानुसार तालुका विधिक सेवा समिति अध्यक्ष तथा अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या 01 संतोष कुमार मित्तल, अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या 02 वरुण तलवार, न्यायिक मजिस्ट्रेट मुकेश कुमार मीणा एवं तालुका सचिव राजकुमार जैमन ने किशनगढ़बास नगरपालिका की ओर से संचालित रैन बसेरे का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
तालुका सचिव राजकुमार जैमन ने बताया कि न्यायिक अधिकारियों की ओर से किए गए औचक निरीक्षण के दौरान रैन बसेरे में व्यवस्थाओं के नाम पर महज खाना पूर्ति ही मिली।
न्यायिक अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था, साफ सफाई, पेयजल व्यवस्था, स्नानघर पुरुषों एवं महिलाओं एवं बच्चों के लिए अलग अलग रहने की व्यवस्था, फस्र्ट एड बॉक्स रजाई गद्दे आदि की जांच व पूछताछ की गई जिसमें सभी व्यवस्थाएं नदारद मिली। नगरपालिका की ओर से रैन बसेरे में बिजली के तारों, रोडलाइट, बिजली उपकरणों का गोदाम बनाया हुआ है जो कि जो कि रैन बसेरे की गाइड लाइन के अनुसार अनुचित है। महिलाओं एवं बच्चों के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएॅ नहीं मिली तथा महिलाओं के लिए बनाए गए कमरों में भी तारों एवं लाइट संबंधी उपकरणों को रखा गया है जिससे वहां पर महिलाओं के लिए रूकने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है।
रैन बसेरे के प्रचार-प्रसार के लिए कस्बे में कोई बोर्ड नहीं लगाए गए हैं। रैन बसेरे के बाहर लोगों ने अवैध रूप से ठेलियां लगाकर रास्ते को पूर्णतया रोका हुआ है। जिससे आने-जाने वाले लोगों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। रैन-बसेरे में आने-जाने, रूकने वाले लोगों के रजिस्टर जांच करने पर पाया गया कि पिछले एक वर्ष से कोई इंद्राज नहीं पाया गया। ऐसे में नगरपालिका की ओर से बरती जा रही लापरवाही को लेकर न्यायिक अधिकारियों ने नगरपालिका की व्यवस्था पर नाराजगी जताई है। जिनके तुरन्त सुधार के लिए आदेशित किया गया। इस मौके पर सहायक नाजिर रजनीश शर्मा, मनोज परमार भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो