scriptRajasthan Alwar Mob Lynching Case: Police arrests 7 accused | Alwar Mob Lynching: चिंरजीलाल को भीड़ ने चोर समझकर मार डाला, 7 आरोपी गिरफ्तार | Patrika News

Alwar Mob Lynching: चिंरजीलाल को भीड़ ने चोर समझकर मार डाला, 7 आरोपी गिरफ्तार

Alwar Mob Lynching: राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। जालोर में दलित छात्र की मौत का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि अब अलवर जिले में मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया है।

अलवर

Published: August 17, 2022 09:55:23 am

Alwar Mob Lynching: राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। जालोर में दलित छात्र की मौत का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि अब अलवर जिले में मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया है। अलवर जिले के गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र के रामबास गांव में खेत में शौच कर रहे किसान चिंरजीलाल सैनी को चोर समझकर ट्रैक्टर मालिक और उसके साथ गाड़ी में सवार होकर आए 20-25 लोगों ने मारपीट की, जिससे उसकी मौत हो गई। किसान की मौत पर मृतक के परिजन और ग्रामीणों ने मंगलवार को आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर मुख्य रास्तों पर जाम लगा दिया। वहीं, घटना के विरोध में गोविंदगढ़ और रामबास के बाजार बंद रहे। पुलिस ने किसान की मौत के मामले में मंगलवार रात सात आरोपियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपी असद खा पुत्र मकबूल मेव, श्याबू पुत्र अशरफ खां, साहुन पुत्र जुम्मे खान, तलीम पुत्र यासीन खान, कासम पुत्र शहाबुद्दीन खान, तोला उर्फ ताफिक पुत्र रूजदार खान, विक्रम खान पुत्र जुम्मे खान निवासी उलाहेडी थाना सदर अलवर है।

Alwar Mob Lynching Case Latest News

यह भी पढ़ें

राजस्थान के अलवर जिले में मॉब लिंचिंग, बेरहमी से पिटाई के बाद शख्स की मौत

यह था मामला:
रविवार को अलवर से ट्रैक्टर चोरी की घटना को लेकर गोविंदगढ़ क्षेत्र में नाकाबंदी की गई थी। ट्रैक्टर लेकर भागे चाेरों का पुलिस और ट्रैक्टर मालिक अपने साथियों के साथ पीछा कर रहे थे। रामबास गांव में चोर पुलिस की नाकाबंदी देख खेत में ट्रैक्टर छोडकऱ भाग गए। इसी दौरान खेत मालिक चिंरजीलाल पुत्र भाव सिंह सैनी खेत में शौच कर रहा था। पीछा कर रहे ट्रैक्टर मालिक और उसके साथ गाड़ी में सवार 20-25 लोगों ने चोर समझकर चिंरजीलाल के साथ मारपीट कर दी और भाग गए। बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ट्रैक्टर को लेकर चली गई। परिजन ने चिंरजीलाल को गोविंदगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। जहां से उसे पहले अलवर फिर जयपुर रेफर कर दिया गया। जयपुर में सोमवार दोपहर चिंरजीलाल की मौत हो गई। मृतक के बेटे योगेश ने सोमवार को गोविंदगढ़ थाने में ट्रैक्टर मालिक विक्रम खान पुत्र जुम्मे खान निवासी उलाहेड़ी थाना सदर अलवर सहित 15 से 20 अन्य के खिलाफ लाठी, फरसी व सरिए से पिता चिंरजीलाल के साथ मारपीट करने का मामला दर्ज कराया है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में दलित बच्चे की मौत का मामला, अब सामने आया जालोर MLA का बड़ा बयान

5 लाख सहायता राशि, सरकारी नौकरी पर सहमति:
गुस्साए परिजन और ग्रामीणों ने मंगलवार सुबह सात बजे मुख्य रास्तों पर जाम लगा दिया। घटना के विरोध में गोविंदगढ़ और रामबास में दुकानें बंद रहीं। ग्रामीण मृतक चिंरजीलाल के बेटे को सरकारी नौकरी, 50 लाख रुपए और आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी को लेकर अड़े रहे। बाद में प्रशासन की ओर से पांच लाख का मुआवजा और मृतक के पुत्र को सरकारी नौकरी का प्रस्ताव भेजने को लेकर सहमति बनने के बाद दोपहर दो बजे जाम खोला गया। पुलिस उप अधीक्षक कमल प्रसाद मीणा ने बताया कि पुलिस द्वारा मृतक के परिजन को मामला दर्ज करवाने के लिए कहा गया था। पीड़ित पक्ष और उसके रिश्तेदार इलाज के लिए गए थे। इस स्थिति में रिपोर्ट नहीं दी गई थी। सोमवार को रिपोर्ट दर्ज करवाई गई।

यह भी पढ़ें

देर रात महिला टीचर के घर में घुसे SDM, गांव के लोगों ने लगा दी दरवाजे की कुंदी, वीडियो वायरल

पुलिसकर्मी पीड़ित की चीख नहीं सुन पाए:
वहीं, आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े करते हुए पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। ग्रामीणों ने पुलिस पर आरोपियों को गिरफ्तार नहीं करने का आरोप लगाया। जिस स्थान पर मृतक के साथ मारपीट की गई थी। वह पुलिस की नाकाबंदी स्थल से महज 200 मीटर दूरी पर था, लेकिन पुलिसकर्मी पीड़ित की चीख नहीं सुन पाए। पुलिस घटनास्थल पर करीब 30 मिनट बाद पहुंची। 14 अगस्त को पुलिस ने मारपीट में शामिल ट्रैक्टर मालिक को बिना पूछताछ छोड़ दिया। करीब 2 घंटे तक आरोपी थाने में घूमते रहेे। इस मामले में पुलिस उप अधीक्षक कमल प्रसाद मीणा का कहना है कि जब तक थाने में मारपीट को लेकर रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई थी। पुलिस के सामने मारपीट नहीं की गई थी।

पहले भी हो चुकी हैं अलवर में मॉब लिंचिंग की घटनाएं:
अप्रेल-2017 को बहरोड़ में पहलू खां मॉब लिंचिंग की घटना हुई थी। जुलाई-2018 में रामगढ़ के ललावंडी गांव में रकबर मॉब लिंचिंग की घटना हुई। इसके अलावा भी अलवर जिले में हरीश जाटव मॉब लिंचिंग सहित कई ऐसे मामले हो चुके हैं।

चिरंजीलाल की मॉब लिंचिंग कांग्रेस सरकार की ओर से उन्मादियों को दी छूट का परिणाम है। गहलोत सरकार ने कन्हैयालाल के हत्यारों की तरह इस मामले में भी मौके पर तुष्टिकरण के लिए अपराधियों को जाने दिया। गहलोत सरकार का यह रवैया निंदनीय है।
- राज्यवर्धन राठौड़, सांसद, राष्ट्रीय प्रवक्ता, भाजपा

दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। पीडि़त परिवार को आर्थिक मदद दिलवाई जाएगी। नौकरी के लिए सरकार को प्रस्ताव भिजवा दिया जाएगा।
- लाखन सिंह, उपखंड अधिकारी लक्ष्मणगढ़

सदर अलवर से एक ट्रैक्टर चोरी हुआ था। जिसका पीछा करते हुए लोग गोविंदगढ़ पहुंचे थे। उन्होंने मृतक के साथ मारपीट कर दी थी। मारपीट की चोटों के कारण मृत्यु हो गई। मृतक चिरंजीलाल के साथ 15 से 20 लोगों ने मारपीट की थी।
-कमल मीणा, उप अधीक्षक रामगढ़

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

PM मोदी आज करेंगे 5G सर्विस लॉन्च, टेक्नोलॉजी के नए युग का होगा आगाजगुजरात : AC और सिलेंडर ब्लास्ट से 4 लोगों की दर्दनाक मौत, 5 घायलसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ अमरीका लाया प्रस्ताव, भारत सहित 4 देशों ने नहीं किया मतदानत्योहारों के बीच कमरतोड़ महंगाई, 22 फीसदी तक महंगे हुए रोजाना के सामान, जानिए कब मिलेगी राहत...LPG cylinder price: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी, घरेलू LPG के दाम में राहत नहींकांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन की प्रक्रिया हुई पूरी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी मैदान मेंप्रधानमंत्री का राजस्थान दौरा, 7 मिनट के भाषण में जनता का दिल जीत गए पीएम मोदी, देरी के लिए मांगी क्षमा1 अक्टूबर से जीएसटी का नया प्रावधान, चाहे बेचों या खरीदों जरूर करना होगा ये काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.