scriptइस बार राजस्थान में विद्यार्थी नहीं खेल पाएंगे खुलके होली, होली के रंग में करनी पड़ रही है परीक्षाओं की तैयारी #Khulkekheloholi | Rajasthan board exam will be started in days of holi #Khulkekheloholi | Patrika News

इस बार राजस्थान में विद्यार्थी नहीं खेल पाएंगे खुलके होली, होली के रंग में करनी पड़ रही है परीक्षाओं की तैयारी #Khulkekheloholi

locationअलवरPublished: Feb 28, 2018 10:33:08 am

Submitted by:

Prem Pathak

राज्य में बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थी खुलकर होली नहीं खेल पाएंगे, विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाएं होली के तुरंत बाद शुरु होने जा रही है।

Rajasthan board exam will be started in days of holi
होली के रंग में बच्चों को पेपर की तैयारी करनी पड़ रही है। इस बार होली के पर्व की मस्ती के बीच बच्चे परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।ग्रामीण क्षेत्र में होली की धूम कई दिनों तक रहती है। इसके कारण गांवों में कई कार्यक्रम लगातार चलते हैं। मार्च माह में बोर्ड परीक्षाएं हैं जबकि मार्च माह में बोर्ड सहित अन्य परीक्षाएं होंगी। इसमें सबसे अधिक चिंता परिजनों को हैं जो बच्चों को बार-बार होली खेलने से मना करते हैं। छोटे बच्चे होली की तैयारियों में व्यस्त रहना चाहते हैं जबकि उनके परिजन उन्हें परीक्षा की तैयारी करने के लिए कह रहे हैं। अभिभावक लक्ष्मी शर्मा का कहना है कि सारी कक्षाओं की परीक्षाएं मार्च माह में हैं जबकि बच्चे होली खेलने की जिद कर रहे हैं।
होली से एक माह बाद हो परीक्षाएं

होली को लेकर छात्रों ने अपनी प्रतिक्रिया इस प्रकार व्यक्त की।होली पर्व के साथ ही परीक्षाएं हैं जिसके कारण होली की मस्ती में हम समय नहीं दे पा रहे हैं। बोर्ड को होली से एक माह बाद परीक्षा तय करनी चाहिए।- विधि कौशिक, छात्र।
इस बार होली मार्च माह के प्रथम सप्ताह में है जिसके कारण विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है। इस समय विद्यार्थी तनाव में हैं।-प्रशांत शर्मा, अलवर।

होली के साथ परीक्षाओं की तैयारी करना कठिन काम है। इस साल तो सभी कक्षाओ की परीक्षाएं मार्च माह में ही हैं।- महिमा सारस्वत, अलवर।
बच्चे एेसे करे विज्ञान की तैयारी

विज्ञान विषय को कठिन माना जाता है लेकिन अपनी समझ से इसे सरल बनाया जा सकता है। इस बारे में विज्ञान के शिक्षक राजेश मुखीजा ने बताया कि विज्ञान विषय में पहले पूरे प्रश्न पत्र को पढ़ लें और उन्हीं प्रश्नों को हल करें जो उन्हें अच्छी तरह याद हैं। प्रश्न के विभिन्न भाग होने पर उन्हें अलग-अलग पैराग्राफ में लिखे। जिन प्रश्नों में चित्र बनवाए गए हैं ,उनमें स्पष्ट चित्र बनाए। चित्र में नामांकित आवश्यक रूप से करें। नामांकन एक समान रूप से एक ही समान लाइनों में लिखे। मुखीजा के अनुसार यदि रासायनिक समीकरण लिखनी है तो भी स्पष्ट लिखे। योगिकों के सूत्र के नीचे उनके नाम आवश्यक रूप से लिखे। संक्षिप्त लिखे और प्रश्न को पूरी तरह से पढक़र सटीक जवाब देना चाहिए। न्यमिरीलक प्रश्नों में सूत्र आवश्यक रूप से लिखे। उसे हल करने के विभिन्न पदों को क्रमवार लिखे। उत्तर को स्पष्ट लिखे और मात्रक भी इकाई का अंकन अवश्य करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो