scriptखाद्द विभाग में हुआ करोड़ों का घोटाला, सरकार का भेजा 15 लाख लीटर केरोसीन जनता को नहीं मिला, मंत्री ने कहा सख्त कार्रवाई करेंगे | Rajasthan Logistic department Scam Of 15 Lakh Litre Kerosene | Patrika News

खाद्द विभाग में हुआ करोड़ों का घोटाला, सरकार का भेजा 15 लाख लीटर केरोसीन जनता को नहीं मिला, मंत्री ने कहा सख्त कार्रवाई करेंगे

locationअलवरPublished: Dec 09, 2019 03:01:03 pm

Submitted by:

Lubhavan

प्रदेश के खाद्द विभाग में अधिकारी लाखों लीटर केरोसिन को दबा गए, खाद्द मंत्री ने इस मामले पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही है।

Rajasthan Logistic department Scam Of 15 Lakh Litre Kerosene

खाद्द विभाग में हुआ करोड़ों का घोटाला, सरकार का भेजा 15 लाख लीटर केरोसीन जनता को नहीं मिला, मंत्री ने कहा सख्त कार्रवाई करेंगे

अलवर. खाद्य विभाग में भ्रष्टाचार जोरों पर है। जिले में 15 लाख लीटर केरोसिन के घालमेल को छिपाने के लिए विभागीय अधिकारी और कुछ राशन डीलर मिलकर अब नया खेल रच रहे हैं। उपभोक्ताओं को पिछले करीब एक साल से एक बूंद भी केरोसिन नहीं मिल पाया है।
पिछले साल खाद्य विभाग के कुछ अधिकारी और राशन डीलरों ने मिलीभगत कर 15 लाख लीटर केरोसिन का आवंटन उठा लिया और पोस मशीन से बाहर ही उसकी कालाबाजारी कर दी। विभागीय रेकॉर्ड में इसका खुलासा होने पर विभागीय अधिकारियों ने अपनी खाल बचाना शुरू कर दिया। अक्टूबर-2018 से विभागीय अधिकारी जिले में राशन डीलरों के पास केरोसिन का पर्याप्त स्टॉक दिखाते हुए हर माह केरोसिन का आवंटन निरस्त करा रहे हैं, जबकि उपभोक्ताओं को केरोसिन मिल नहीं पा रहा है।
जांच को दबाए बैठे अधिकारी

15 लाख लीटर केरोसिन की कालाबाजारी उजागर होने पर जिला कलक्टर ने जिला रसद अधिकारी को जांच के आदेश दिए थे। जिला रसद अधिकारी ने सभी निरीक्षकों को राशन की दुकानों पर जाकर जांच करने के आदेश दिए थे, लेकिन मिलीभगत में शामिल निचले स्तर के अधिकारी जांच को दबाए बैठे हैं। पिछले कई माह से केरोसिन घोटाले के जांच लम्बित पड़ी है।
जिले में करीब 1200 राशन डीलर

अलवर जिले में करीब 1200 राशन डीलर हैं। प्रत्येक राशन डीलर को हर माह करीब एक हजार लीटर केरोसिन का आवंटन होता है, लेकिन अक्टूबर-2018 के बाद से किसी भी राशन डीलर को केरोसिन नहीं मिल पाया है।
चीनी का आवंटन भी नहीं हो रहा: खाद्य विभाग अलवर जिले में अप्रेल-2019 से मार्च-2020 तक का चीनी का आवंटन कर चुका है। आवंटन को कई माह बीत चुके हैं, लेकिन जिला रसद विभाग की ओर से अब तक चीनी का उठाव नहीं किया गया है। ऐसे में चीनी का आवंटन निरस्त होने के आसार नजर आ रहे हैं।
सख्त कार्रवाई करेंगे

पूरे प्रदेश में उपभोक्ताओं को गेहूं और केरोसिन के वितरण में घालमेल की शिकायतें हैं। जल्द ही सितम्बर-2016 से सभी जिलों से रसद विभाग के आवंटन और वितरण का रेकॉर्ड लिया जाएगा, जिसका पोस मशीन के रेकॉर्ड से मिलान किया जाएगा। इसके बाद जिसकी भी गड़बड़ी सामने आएगी उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
– रमेशचंद मीणा, खाद्य मंत्री, राजस्थान सरकार।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो