निकाय चुनाव के बाद कांग्रेस ने अलवर और भाजपा ने हरियाणा में कराई बाड़ेबंदी! दोनों पार्टियों ने प्रत्याशियों को यहां ठहराया

Rajasthan Nikay Chunav : प्रदेश में निकाय चुनाव ( Rajasthan Local Body Elections ) के लिए मतदान हो गया है, परिणाम से पूर्व भाजपा और कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की बाड़ेबंदी की है।

अलवर. Rajasthan Nikay Chunav : निकाय चुनाव के तहत अलवर व भिवाड़ी नगर परिषद तथा नवगठित थानागाजी नगर पालिका में पार्षद पद के चुनाव सम्पन्न होने के बाद तीनों ही निकायों में अपने-अपने बोर्ड बनाने के लिए कांग्रेस व भाजपा सक्रिय हो गई हैं। चुनाव में दोनों दलों की कमान संभाल रहे नेताओं ने जिताऊ निर्दलीयों से सम्पर्क के साधने के साथ ही अपने-अपने प्रत्याशियों को एकजुट करना शुरू कर दिया है। बोर्ड बनाने के मामले में कांग्रेस खेमे में सक्रियता ज्यादा दिखाई पड़ रही है, वहीं भाजपा ने भी थानागाजी में अपने ज्यादातर प्रत्याशियों को प्रशिक्षण के नाम पर बाहर भेजा है। वहीं करीब चार निर्दलीय प्रत्याशियों को भी सुरक्षित स्थान पर रखा गया है।

जिले में निकाय चुनाव के लिए मतदान शनिवार को सम्पन्न हो चुका है, लेकिन राजनीति में उबाल बरकरार है। इसका कारण है कि अब अलवर, भिवाड़ी व थानागाजी में चेयरमैन पद के लिए 26 नवम्बर को चुनाव होना है। दोनों ही प्रमुख दल पूर्ण बहुमत का बोर्ड बनाने के दावों के बावजूद चुनाव परिणाम में बहुमत को लेकर दोनों ही दल आशंकित है। यही कारण है कि दोनों ही प्रमुख दलों ने निकायों में चेयरमैन पद के चुनाव का गणित बिठाने की रणनीति बनानी शुरू कर दी है।

39 कांग्रेस प्रत्याशियों को कैम्प में ठहराया

भिवाड़ी नगर परिषद में बोर्ड को लेकर कांग्रेस सबसे ज्यादा सक्रिय दिखाई पड़ रही है। भिवाड़ी से जुड़े कांग्रेस नेताओं ने निकाय चुनाव के मतदान के बाद ही शनिवार रात करीब 36 पार्टी प्रत्याशी समेत दो निर्दलीय व तीन अन्य दल के प्रत्याशियों को अलवर के समीप के रिसोर्ट में ठहराया गया। प्रत्याशियो की संख्या में रविवार को वृद्धि का दावा किया गया है। इनमें कांग्रेस के तीन, निर्दलीय एक व अन्य दल के एक और प्रत्याशी शामिल होना बताया गया है। कांग्रेस, निर्दलीय व अन्य दल के प्रत्याशियों को रविवार को अलवर के समीप ही किसी नए ठिकाने पर भेजा गया है।

हालांकि पार्टी से जुड़े लोगों का कहना है कि बाड़ाबंदी में शामिल कुछ प्रत्याशी पार्टी नेताओं से मिलकर रविवार को वापस भिवाड़ी लौट गए। उधर, भाजपा सूत्रों ने भी अपने प्रत्याशियों व कुछ निर्दलीयों को भिवाड़ी से बाहर हरियाणा की ओर भेजे जाने की बात कही है। पार्टी नेताओं का कहना है कि पार्टी के सभी 53 प्रत्याशी व 6-7 निर्दलीय प्रत्याशियों को बाहर भेजा गया है, लेकिन पार्टी सूत्रों का मानना है कि भाजपा खेमे में करीब 40 प्रत्याशी गए हैं।

कांग्रेस नेताओं के बीच बोर्ड गठन की चर्चा

कांग्रेस के नेताओं ने रविवार को गुप्त तरीके से बैठक की। इसमें भिवाड़ी के साथ ही अलवर व थानागाजी में बोर्ड गठन पर चर्चा की गई। साथ ही चेयरमैन के चुनाव में आवश्यक बहुमत जुटाने को लेकर रणनीति बनाई गई। बैठक में श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली, तिजारा विधायक संदीप यादव, कार्यकारी जिलाध्यक्ष योगेश शर्मा सहित कई अन्य नेता शामिल थे।

भाजपा ने बाहर भेजे थानागाजी के उम्मीदवार, कांग्रेस आज लेकर आएगी

जिले में नव गठित नगर पालिका थानागाजी में पहली बार बनने बोर्ड को लेकर भी राजनीतिक सरगर्मी उबाल पर है। थानागाजी में 25 वार्ड हैं। यहां भाजपा ने अपने ज्यादातर प्रत्याशियों को निकायों के प्रशिक्षण के नाम पर थानागाजी से शनिवार रात को बाहर किसी स्थान पर भेजा है। वहीं कुछ निर्दलीयों से भी सम्पर्क साध उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रखने की चर्चा है। वहीं कांग्रेस की ओर से संभवत: सोमवार को अपने प्रत्याशियों को एकजुट कर थानागाजी से बाहर भेजने की संभावना है।

Lubhavan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned