राजस्थान में निकाय चुनाव का बिगुल बजते ही दीपोत्सव से पहले नेताओं ने कसी कमर, दिवाली पर मुलाकात के साथ शुरु होगा चुनावी प्रचार

Rajasthan Nikay Elections : राजस्थान निकाय चुनाव की तारीख घोषित होते ही अब प्रचार शुरु हो चुका है। संभावित प्रत्याशी अपने क्षेत्र में दिवाली की रामा-श्यामा के बहाने चुनाव प्रचार भी कर रहे हैं।

अलवर. राजस्थान में निकाय चुनाव की घोषणा होते ही दीपोत्सव से पहले ही नेता सक्रिय हो गए हैं। नेता अपने क्षेत्रों में दिवाली की रामा-श्यामा के दौरान ही प्रचार कर रहे हैं। अलवर नगर परिषद के अब 65 वार्ड हो गए हैं। सभापति की सीट सामान्य वर्ग के खाते हैं। सबसे अधिक वार्ड भी शहर में सामान्य वर्ग के हैं। ऐसे में टिकट वितरण से लेकर आगे चुनाव तक घमासान होना तय है। वैसे भी अब पार्षदों में से ही सभापति को चुना जाएगा। मौजूदा सभापति अशोक खन्ना भी सामान्य वर्ग के हैं। अब तक चार बार सामान्य वर्ग की सीट आ चुकी है। दो बार महिला ओबीसी। अन्य वर्गों को मौका नहीं मिला है।

थानागाजी नगर पालिका का पहला चुनाव

थानागाजी ग्राम पंचायत से अब नगर पालिका बनी है। वहां यह पहला चुनाव होगा। इस पालिका में 25 वार्ड हैं। पहली बार में नगर पालिका अध्यक्ष की कुर्सी ओबीसी के खाते में गई है। देखना यह है कि पूरी तरह गांव - देहात से जुड़े इस क्षेत्र के वार्ड चुनाव में कितना उत्साह दिखता है।

पार्षद के लिए नामांकन एक से

राज्य निर्वाचन आयोग के आम चुनाव कार्यक्रमानुसार एक नवम्बर लोक सूचना जारी की जाएगी। 5 नवम्बर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे, 6 नवम्बर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा होगी। वहीं 8 नवम्बर तक नामांकन वापिस लिए जा सकेंगे तथा 9 नवम्बर को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। कार्यक्रमानुसार 16 नवम्बर को मतदान प्रात: 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा तथा 19 नवम्बर को मतगणना होगी।

अध्यक्ष पद की अधिसूचना 20 को होगी जारी

अध्यक्षीय पदों के लिए 20 नवम्बर लोक सूचना जारी की जाएगी। वहीं 21 नवम्बर तक नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। वहीं 22 नवम्बर को नामांकन पत्रों की समीक्षा तथा 23 नवम्बर को नामांकन वापिस लिए जा सकेंगे। उसी दिन 23 नवम्बर को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। कार्यक्रमानुसार 26 नवम्बर को मतदान प्रात: 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा तथा 26 नवम्बर को ही मतदान के बाद मतगणना की जाएगी।

Lubhavan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned