राजस्थान में यहां पंचायत चुनाव को लेकर धारा-144 लागू, इन चीजों पर पूरी तरह से रहेगी रोक

पंचायत चुनावों को लेकर धारा 144 लागू कर दी गई है वहीं बुधवार को चुनावों की अधिसूचना जारी होगी

By: Lubhavan

Published: 16 Sep 2020, 08:49 AM IST

अलवर. जिला कलक्टर व जिला मजिस्टेट आनन्दी ने मंगलवार रात 12 बजे से जिले की 8 पंचायत समिति परिधि में धारा 144 लागू की है।

जिले की लक्ष्मणगढ, नीमराणा, बानसूर, उमरैण, मुण्डावर, थानागाजी, राजगढ एवं कोटकासिम पंचायत समितियों की 252 ग्राम पंचायतों में सितम्बर—अक्टूबर महीने में पंच व सरपंच के चुनाव कराए जाने हैं। इन क्षेत्रों में किसी भी व्यक्ति के आग्नेय शस्त्र जैसे राइफल, रिवॉल्वर, पिस्तौल व धारदार हथियार गंडासा, फर्सी, तलवार आदि रखने व प्रदर्शन करने पर रोक रहेगी।

इसके अलावा इन क्षेत्रों में अधिकृत अधिकारियों की बिना अनुमति के जुलूस, सभा, रैली एवं सार्वजनिक मिटिंग की अनुमति नहीं होगी। जिला मजिस्टेट ने धारा 144 के तहत कई प्रतिबंधात्मक उपाय भी लागू किए हैं। जिले में धारा 144 आगामी 12 अक्टूबर तक प्रभारी रहेगी

अलवर जिले में पंचायत राज संस्था के सभी चरणों के चुनाव के लिए बुधवार को लोकसूचना जारी होगी।
जिला निवार्चन अधिकारी के अनुसार पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के चुनाव के लिए 19 सितम्बर प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक नाम निर्देशन प्रस्तुत किए जाएंगे। वहीं 20 सितम्बर को प्रातः 10 बजे नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा होगी, 20 सितम्बर को ही दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी हो सकेगी। इसके तुरन्त बाद चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 28 सितम्बर को सरपंच एवं पंच पद के लिए प्रातः 7.30 बजे से सांय 5.30 बजे तक मतदान होगा। मतदान के तुरन्त बाद मतगणना पंचायत मुख्यालयों पर ही सम्पन्न होगी। वहीं 29 सितम्बर को उप सरपंच का चुनाव कराया जाएगा।

प्रथम चरण में 41 पंचायतों में चुनाव

प्रथम चरण में 28 सितम्बर को लक्ष्मणगढ पंचायत समिति की 22 ग्राम पंचायतों में सरपंच तथा 236 वार्ड पंच का चुनाव होगा। वहीं नीमराणा की 19 ग्राम पंचायतों में सरपंच तथा 219 वार्ड वार्ड पंचों का चुनाव कराया जाएगा।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned