राजस्थान में यहां पुलिस ने पकड़ा हजार किलो से भी अधिक नकली मावा, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नष्ट कराया

राजस्थान में यहां पुलिस ने पकड़ा हजार किलो से भी अधिक नकली मावा, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नष्ट कराया
राजस्थान में यहां पुलिस ने पकड़ा हजार किलो से भी अधिक नकली मावा, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नष्ट कराया

Lubhavan Joshi | Updated: 11 Oct 2019, 01:05:26 PM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

पुलिस ने कबाड़ी की आड़ में ले जा रहे नकली मावे को पकड़ा है। यह मावा जयपुर ले जाया जा रहा था।

अलवर. त्योहारी सीजन के करीब आते ही अब खाद्द पदार्थ में मिलावट शुरु हो चुकी है। राजस्थान पुलिस ने नकली मावे से भरा वाहन पकड़ा है, अलवर जिले के खैरथल थाना पुलिस ने गश्त के दौरान कस्बे के मातौर रोड स्थित हनुमान सर्किल पर पॉलीथिन के कबाड़ के बोरों के नीचे पेटियों में छुपाकर ले जाई जा रही दूषित कलाकंद की पचास पेटियां पकड़ी, जिनमें करीब साढ़े सत्रह क्विटंल कलाकंद था। ये कलाकंद की पेटियां कस्बे के समीपवर्ती जेलोता गांव भरकर जयपुर ले जाई जा रही थी।

थानाधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि पॉलीथिन के बड़े बड़े कबाड़ के बोरों के नीचे कलाकन्द की पेटियों को छुपा कर ले जाया जा रहा था। पुलिस ने किशनगढ़बॉस के एसडीएम, रसद विभाग विभाग व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मामले की जानकारी दी। जिस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम खैरथल थाने पहुंची और कलाकंद का सेम्पल लिया। टीम में हारून खान , आसमदीन व दीपिका तिवाड़ी ने ट्रक को खाली करवाया, जिसमें पचास पेटियां निकली। कुछ पेटियों को खुलवाकर सेम्पल लिया गया।

सेम्पल जांच में कलाकन्द नकली पाए जाने पर टीम ने पचास पेटियों को एक मेटाडोर में भरकर फिंकवाने के लिए किशनगढ़ रोड स्थित गन्दे नाले पर ले जाया गया। जहां कुछ पैकेट नाले में डालने के दौरान बस्ती के लोग एकत्रित हो गए और इसका विरोध करने लगे। बाद में टीम ने बाद में इस्माइलपुर रोड स्थित शिवपुरम कालोनी के पीछे खेतों में बने गहरे गड्ढे में कलाकन्द को फिंकवाया कर मिट्टी डाली गई ।

इधर, कस्बे में कुछ मावा भट्टियों वालों ने केंद्रीय व राज्य सरकार से लाइसेंस भी लिए हुए है, लेकिन इनके द्वारा निर्मित कलाकंद पर न तो पैकिंग है और न ही फर्म का नाम होता है। वहीं मिठाई बनाने के काम में आने वाले सामान का जिक्र होता है। दीपावली के त्योहार पर दो महीने पहले ही कलाकन्द व मिठाइयों के बनाने के लिए मावा तैयार कर गोदामों में स्टॉक किया जाता है।

कारखाने के मालिक को नोटिस सौंपा

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस्माइलपुर रोड पर एक अन्य फर्म पर कार्रवाई करते हुए डोडा बर्फी व मावा का सेम्पल लिए। इंस्पेक्टर हारून खान ने बताया कि गणपति स्वीट्स के कारखाने पर सफाई नहीं पाए जाने पर मालिक पंकज रोघा को नोटिस दिया गया ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned