scriptराजस्थान पुलिस ने ‘विदेशी कबूतर’ को थाने में बंद किया, पैरों पर विदेशी भाषा में लिखा सन्देश | Rajasthan Police Caught Suspicious Pigeon Near Behror Alwar | Patrika News

राजस्थान पुलिस ने ‘विदेशी कबूतर’ को थाने में बंद किया, पैरों पर विदेशी भाषा में लिखा सन्देश

locationअलवरPublished: Mar 03, 2021 11:13:42 am

Submitted by:

Lubhavan

पुलिस ने कबूतर को थाने में बैठाकर रखा है, कुछ संदिग्ध होने की आशंका के चलते उसका एक्स-रे किया जाएगा।

Rajasthan Police Caught Suspicious Pigeon Near Behror Alwar

राजस्थान पुलिस ने ‘विदेशी कबूतर’ को थाने में बंद किया, पैरों पर विदेशी भाषा में लिखा सन्देश

सतपाल यादव.

अलवर. कहते हैं किसी जमाने में कबूतर संदेश वाहक हुआ करते थे। ऐसा ही एक कबूतर इन दिनों बहरोड़ पुलिस की गिरफ्त में है। पुलिस उसकी जांच करने में जुटी है। एक एसआई और सिपाही कबूतर की सुरक्षा में तैनात हैं। आशंका है ये कबूतर पाकिस्तान से आया है। जानकारी के अनुसार तीन दिन पहले रविवार शाम को क्षेत्र के ग्राम कुरेली में एक युवक पर एक कबूतर आकर बैठ गया। जिसके दोनों पंजों पर टेप लगे थे और कबूतर विदेशी था। जिसको देखने के बाद ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। सूचना के बाद थाना प्रभारी विनोद सांखला कबूतर को बहरोड़ ले आए और उच्च अधिकारियों व वन विभाग को सूचना दी।
हालांकि,पक्षी में ऐसे कुछ भी संदिग्ध नहीं देखा गया, लेकिन फिर भी पुलिस को शक है कि यह कोई जासूस या सीमा पार से कोई मैसेज हो सकता है या फिर इसके शरीर में कोई चिप लगी हो सकती है। पुलिस अधिकारियों ने आंशका जताई की आतंकवादी और ड्रग माफिया सीमा पार से मैसेज भेजने के लिए कबूतरों का इस्तेमाल करते आए हैं हो सकता है ऐसा कोई मामला हो। सीमा क्षेत्र में तो ऐसे पक्षी अक्सर पकड़े जाने की चर्चा रहती पर क्षेत्र में यह ऐसा पहला मामला है। गौरतलब है कि दशकों पहले एक जगह से दूसरे जगह पर मैसेज भेजने के लिए पक्षियों का इस्तेमाल किया जाता था। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान भी कई बार मैसेज भेजने के लिए पक्षियों का इस्तेमाल किया गया था। यहां तक कि एक कबूतर ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एक ब्रिटिश बॉम्बर क्रू की जान भी बचाई थी।
विदेशी भाषा में लिखा है संदेश

कबूतर के पंजों पर किसी विदेशी भाषा में कई अंकों की संख्या और कोई कोड प्रिंट लिखे हुए है जो समझ नहीं आ रहा है। अधिकारियों के मुताबिक कबूतर किसी का पालतू भी हो सकता है या फिरी किसी दूसरे मकसद से भेजा गया भी हो सकता है जो पाकिस्तान से रास्ता भटकर इधर आ गया है। अब इस पक्षी का एक्स-रे निकालकर इसकी जांच करने पर ही कुछ और पता लग सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो