राजस्थान पुलिस ने 'विदेशी कबूतर' को थाने में बंद किया, पैरों पर विदेशी भाषा में लिखा सन्देश

पुलिस ने कबूतर को थाने में बैठाकर रखा है, कुछ संदिग्ध होने की आशंका के चलते उसका एक्स-रे किया जाएगा।

By: Lubhavan

Published: 03 Mar 2021, 11:13 AM IST

सतपाल यादव.

अलवर. कहते हैं किसी जमाने में कबूतर संदेश वाहक हुआ करते थे। ऐसा ही एक कबूतर इन दिनों बहरोड़ पुलिस की गिरफ्त में है। पुलिस उसकी जांच करने में जुटी है। एक एसआई और सिपाही कबूतर की सुरक्षा में तैनात हैं। आशंका है ये कबूतर पाकिस्तान से आया है। जानकारी के अनुसार तीन दिन पहले रविवार शाम को क्षेत्र के ग्राम कुरेली में एक युवक पर एक कबूतर आकर बैठ गया। जिसके दोनों पंजों पर टेप लगे थे और कबूतर विदेशी था। जिसको देखने के बाद ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। सूचना के बाद थाना प्रभारी विनोद सांखला कबूतर को बहरोड़ ले आए और उच्च अधिकारियों व वन विभाग को सूचना दी।

हालांकि,पक्षी में ऐसे कुछ भी संदिग्ध नहीं देखा गया, लेकिन फिर भी पुलिस को शक है कि यह कोई जासूस या सीमा पार से कोई मैसेज हो सकता है या फिर इसके शरीर में कोई चिप लगी हो सकती है। पुलिस अधिकारियों ने आंशका जताई की आतंकवादी और ड्रग माफिया सीमा पार से मैसेज भेजने के लिए कबूतरों का इस्तेमाल करते आए हैं हो सकता है ऐसा कोई मामला हो। सीमा क्षेत्र में तो ऐसे पक्षी अक्सर पकड़े जाने की चर्चा रहती पर क्षेत्र में यह ऐसा पहला मामला है। गौरतलब है कि दशकों पहले एक जगह से दूसरे जगह पर मैसेज भेजने के लिए पक्षियों का इस्तेमाल किया जाता था। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान भी कई बार मैसेज भेजने के लिए पक्षियों का इस्तेमाल किया गया था। यहां तक कि एक कबूतर ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एक ब्रिटिश बॉम्बर क्रू की जान भी बचाई थी।

विदेशी भाषा में लिखा है संदेश

कबूतर के पंजों पर किसी विदेशी भाषा में कई अंकों की संख्या और कोई कोड प्रिंट लिखे हुए है जो समझ नहीं आ रहा है। अधिकारियों के मुताबिक कबूतर किसी का पालतू भी हो सकता है या फिरी किसी दूसरे मकसद से भेजा गया भी हो सकता है जो पाकिस्तान से रास्ता भटकर इधर आ गया है। अब इस पक्षी का एक्स-रे निकालकर इसकी जांच करने पर ही कुछ और पता लग सकता है।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned