दिनभर ड्यूटी करने के बाद घर जाकर खुद ही अपनी वर्दी धोकर प्रेस कर रहे पुलिस के जवान, बच्चों से भी बना रहे दूरी

राजस्थान पुलिस के जवान दिन भर ड्यूटी करने के बाद रात को घर जाकर खुद ही अपनी वर्दी धो रहे हैं, कइयों ने तो अपने परिवार से भी दूरियां बनाई हुई है।

By: Lubhavan

Published: 18 Apr 2020, 05:27 PM IST

अलवर. कोरोना के संकट को टालने के लिए पुलिसकर्मी कोरोना कर्मवीर के रूप में मुस्तैदी से जुटे हुए हैं। साथ ही खुद को संक्रमण से बचाए रखने के लिए भी पूरा एहतियात बरत रहे हैं। पुलिसकर्मी अपनी वर्दी को रोजाना धुलवा रहे हैं तथा खुद को भी दिन में कई बार सेनेटाइज कर रहे हैं।

कोरोना के संक्रमण से निपटने के लिए लॉक डाउन किया हुआ है। जिलेभर में जगह-जगह नाके और प्वाइंट लगाकर पुलिसकर्मी तैनात किए हुए हैं तथा जिले के सीमावर्ती इलाकों को पुलिस ने सील किया हुआ है। इसके अलावा जिन क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं वहां पुलिस कफ्र्यू लगा हुआ है। ऐसे में फील्ड ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों के लिए पुलिस थानों, चौकी और नाकों पर विशेष इंतजाम किए हुए हैं। यहां सभी जगह पुलिसकर्मियों को मास्क व हैंड सेनेटाइजर दिए हुए हैं तथा साबुन व पानी का पर्याप्त इंतजाम किया हुआ है। पुलिसकर्मी दिनभर मास्क लगाकर रहते हैं तथा दिन में कई बार अपने हाथों को सेनेटाइजर व साबुन से साफ करते हैं।

नहाने के बाद परिवार से मिलते हैं

फील्ड ड्यूटी से लौटने के बाद अधिकांश पुलिसकर्मी घर जाकर पहले नहाते हैं और फिर अपने परिवार से मिलते हैं। इसके अलावा अपनी पुलिस वर्दी को भी रोजाना धुलवा रहे हैं। पुलिस अधिकारियों ने भी सभी पुलिस स्टाफ को संक्रमण से बचाव के लिए स्वयं को सेनेटाइज करते रहने के निर्देश दिए हुए हैं।

पीपीई किट भी दिए

ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी लोगों के सम्पर्क में आते हैं तथा कई बार कोरोना संदिग्ध व पॉजिटिव मरीजों को घरों से अस्पताल ले जाना पड़ रहा है। ऐसे में बचाव के लिए पुलिसकर्मियों को पीपीई किट भी दिए गए हैं। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल अलवर और भिवाड़ी जिला पुलिस को 100 से ज्यादा पीपीई किट दी हुई हैं।

संक्रमण से बचाव का पूरा ध्यान

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सभी पुलिस थानों, चौकी और नाकों पर पुलिसकर्मियों को मास्क व सेनेटाइजर दिए जा रहे हैं। यहां साबुन और पानी का भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। सभी पुलिसकर्मियों को स्वयं को लगातार सेनेटाइज करते रहने के निर्देश भी दिए हुए हैं।
- पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय), अलवर।

सभी को निर्देश दिए हैं

सभी पुलिसकर्मियों को कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए विशेष दिशा-निर्देश दिए हुए हैं। पुलिसकर्मी अपनी वर्दी रोजाना धुलवा रहे हैं और खुद को भी सेनेटाइज कर रहे हैं। पुलिसकर्मियों के लिए सभी थानों, चौकी व नाकों पर मास्क, हैंड सेनेटाइजर और साबुन-पानी की व्यवस्था की हुई है।
- अमनदीप सिंह, पुलिस अधीक्षक, भिवाड़ी।

Corona virus
Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned