scriptराजस्थान रोडवेज में यात्रा करने वाले हो जाएं सावधान , बसें कभी भी दे सकती हैं धोखा | rajasthan rpadways buses are running on old bus parts | Patrika News

राजस्थान रोडवेज में यात्रा करने वाले हो जाएं सावधान , बसें कभी भी दे सकती हैं धोखा

locationअलवरPublished: Dec 04, 2017 01:28:42 pm

Submitted by:

Rajiv Goyal

राजस्थान रोडवेज की हालत तो सभी को पता है, लेकिन इस समय अलवर में जो रोडवेज बसों का जो हाल है वो आपको जरूर देखना चाहिए।

bad condition of rajasthan roadways bus
राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की भांति उसकी बसों की भी हालत हो गई है। नई बसों को छोड़ दें तो रोडवेज की ज्यादातर बसें कंडम वाहनों के भरोसे दौड़ रही हैं। किसी में कंडम वाहन का इंजन लगा है तो किसी में पहिये। कब धोखा दे जाए, किसी को पता नहीं है। उधर, बसों से पाट्र्स निकालने से कंडम बसें और भी कंडम हो गई हैं।
एेसे में इन बसों को नीलामी के लिए जयपुर या अजमेर पहुंचना भी मुश्किल हो गया है। जानकारी के अनुसार अकेले अलवर में हाल ही रोडवेज की करीब 40 बसें कंडम हुई हैं। पहले इन बसों को रोडवेज ने अजमेर स्थित वर्कशॉप भेजना चाहा, लेकिन वहां जगह के अभाव में इन्हें स्थानीय डिपो में ही खड़ा कर दिया गया। मुख्यालय से पाट्र्सों की आपूर्ति नहीं होने पर स्थानीय अधिकारियों को जब बसें चलाना मुश्किल हुआ तो उन्होंने इन बसों के पाट्र्सों को खोलना कसवाना शुरू करा दिया। किसी का इंजन, किसी के पहिये लगा कर रोडवेज ने अपनी गाड़ी तो चला ली, लेकिन यात्रियों की मंगलमय यात्रा को अमंगलमय कर दिया।
रोजाना हो रही बसें खराब

किसी का इंजन, किसी के पहिये लगा दौड़ रही रोडवेज बसों का खराब होना अब आम बात हो गई हैं। स्थिति ये है कि रोजाना रोडवेज की दो-तीन बसें रास्ते में दम तोड़ जाती हैं। इसका खमियाजा इनमें सवार यात्रियों को भुगतना पड़ता है। मजबूरन उन्हें दूसरे वाहन का इंतजार कर यात्रा पूरी करनी पड़ती है।
कई सालों से नहीं आई नई बसें

बड़ी संख्या में रोडवेज बसों के कंडम होने का एक कारण कई सालों से नई बसों की खरीद नहीं होना हैं। रोडवेज ने नई बसें तो खरीदी नहीं और पुरानी एक-एक कर कंडम होती चली गई। हाल ही सरकार ने अनुबंधित बसों को रोडवेज बेडे में शामिल किया, लेकिन इन बसों से होने वाली कमाई भी दूसरे के खाते में चली गई। इससे रोडवेज की माली हालत जैसी की तैसी बनी रही।
ये हैं हालात
मत्स्य नगर आगार में ऑन रूट बसें – 100
आगार में कंडम बसें – 19
अलवर आगार में ऑन रूट बसें – 123
आगार में कंडम बसें – 21

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो