राजस्थान में बेरोजगारों के सामने आई यह बड़ी परेशानी, तो क्या नहीं मिल पाएगा रोजगार?

राजस्थान में बेरोजगार युवाओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By: Prem Pathak

Published: 16 May 2018, 03:13 PM IST

अलवर. राज्य सरकार की ओर से निकाली गई भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन भरना बेरोजगारों के लिए मुश्किल हो गया है। पिछले चार दिन से वेबसाइट हैंग होने के कारण बेरोजगार आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। मंगलवार को आरएएस, हैड मास्टर, आवेदन की अंतिम तिथि थी, इसके साथ ही टैक्स एजेंट सहित अन्य भर्ती के आवेदन की भी अंतिम तिथि थी। इसके चलते सुबह से ही ई-मित्रों और साइबर कैफे पर युवक युवती दस्तावेजों के साथ आवेदन करने के लिए पहुंचे लेकिन घंटों इंतजार के बाद भी आवेदन जमा नहीं हो पाए। इससे सरकारी सेवा में जाने का सपना टूटता नजर आया।

गौरतलब है कि इस बार राज्य सरकार की ओर से भर्ती के लिए एक ही पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। इसके चलते यह परेशानी आ रही है। पहले अलग-अलग भर्ती के लिए वेबसाइट भी अलग-अलग थी। एक साथ करीब 20 से 25 सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने से परेशानी आई है।
बस स्टैंड स्थित साइबर कैफे संचालक संजय शर्मा ने बताया कि शनिवार से ही साइट हैक हो गई है। मंगलवार को भी यही हालात रहे। मुश्किल से चार फार्म ही जमा हो पाए। करीब 150 से ज्यादा बेरोजगार चक्कर काट चुके हैंं। साइट बंद है यही जवाब देते थक गया हूं। देर शाम तक यही हाल है। 16 व 17 मई को भी महिला अधिकारिता सहित अनेक भर्तियों के आवेदन की अंतिम तिथि है।

साइट बंद है, का लटका दिया बोर्ड

इधर, मनुमार्ग पर संचालित साइबर कैफे के संचालक विपुल भार्गव ने बताया कि 9 मई को सैकंड ग्रेड शिक्षक की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। तब से ही साइट में परेशानी आ रही है। अब चार दिन से कोई आवेदन जमा नहीं हो पाया। सुबह से जवाब देते थक गया हूं। इसके लिए बाहर बोर्ड लटका दिया है जिससे की युवा अंदर ही न आए। आवेदन करने आई महिलाओं के साथ उनके परिजन भी परेशान हो रहे हैं।

बेरोजगार युवाओं से बातचीत

पिछले चार दिनों से लगातार अलवर आ रहा हूं । मुझे हैडमास्टर भर्ती का आवेदन भरना था। कई बार चक्कर काट चुका हूं । लेकिन साइट हैंग है । परेशानी को देखते हुए आवेदन की तिथि बढ़ाई जानी चाहिए।
नरेंद्र शर्मा, राजगढ़।

मैं बहुत दिनों से परीक्षाओं की तैयारी कर रहा हूं। रेलवे में भी भर्ती निकली हुई है, राज्य सरकार ने भी भर्ती निकाली है। लेकिन जब भी फार्म भरने जाता हूं, यही जवाब मिल रहा है साइट हैंग हो गई है। सरकार को सर्वर बांटना चाहिए था।
रामकंवर मीणा, मालवीय नगर।

Prem Pathak Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned