scriptकश्मीर और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से राजस्थान में बढ़ी ठिठुरन, आज से पौष का आगाज, सर्दी ने दिखाए अपने अंदाज | Rajasthan Weather : Winter In Rajasthan Due To Snowfall In Kashmir | Patrika News

कश्मीर और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से राजस्थान में बढ़ी ठिठुरन, आज से पौष का आगाज, सर्दी ने दिखाए अपने अंदाज

locationअलवरPublished: Dec 13, 2019 10:14:20 am

Submitted by:

Lubhavan

Rajasthan Weather Update : कश्मीर और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने के कारण प्रदेश में सर्दी बढ़ गई है। वहीं आज से पौष का आगाज हुआ है। इससे सर्दी ने अपना तेवर दिखा दिया है।

Rajasthan Weather : Winter In Rajasthan Due To Snowfall In Kashmir

कश्मीर और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से राजस्थान में बढ़ी ठिठुरन, आज से पौष का आगाज, सर्दी ने दिखाए अपने अंदाज

अलवर. rajasthan weather update : कश्मीर और हिमालयी इलाकों में बर्फबारी ( Snowfall In Kashmir ) के बाद उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ गई है। गुरुवार शाम को अलवर सहित आस-पास के क्षेत्रों में तेज बारिश शुरु हो गई। इससे तापमान में गिरावट आई और सर्दी में बढ़ोतरी हो गई। नीमराणा व कोटकासिम क्षेत्र में बिजली गिरने से दो व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि एक झुलस गया। यह इस मौसम का सबसे सर्द दिन था जब अधिकतम तापमान ही 16 डिग्री पर आ गया जबकि बुधवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री था। गुरुवार को सुबह से ही जिलेभर में बादल छाए हुए थे, बादलों के कारण मौसम में बदलाव रहा। शाम को बादल बरस पड़े और बारिश शुरु हो गई। जिले के राठ क्षेत्र में अधिक बारिश हुई। यहां बहरोड़, मुंडावर, मांढन आदि क्षेत्रों में जोर की बारिश हुई।
मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और जम्मू कश्मीर पर बने पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान तथा इससे सटे भागों पर बने सर्कुलेशन के कारण मौसम ने करवट ली है। बारिश के कारण गुरुवार को जिले का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री से नीचे चला गया। देर शाम चली गलनभरी हवाओं ने लोगों की कंपकपी छुड़ा दी। बुधवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री था जो गुरुवार को 16 डिग्री पर आ गया। एक ही दिन में अधिकतम तापमान में 5 डिग्री का अंतर देखा गया। सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव तापते हुए नजर आए।
दिन भर नहीं हुए सूरज के दर्शन

शहर सहित जिलेभर में सुबह से बादल और कोहरा छाया रहा। सर्दी के कारण शहर वासी देर तक घरों में ही दुबके रहे। दिन चढ़ते बादल छाने लगे। बादल छाए रहने के कारण दिनभर सूरज के दर्शन नहीं हुए। सुबह स्कूली बच्चों को भी ठिठुरन में स्कूल जाना पड़ा। शाम के बाद लोगों को आलाव का सहारा लेना पड़ा। अचानक से सर्दी बढऩे से गर्म कपड़ों की बिक्री भी बढ़ गई है।
मावठ और ओलावृष्टि के आसार –

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को मावठ और कुछ इलाकों में ओलावृष्टि के आसार है। अलवर सहित प्रदेश के 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार के बाद एक-दो दिन बादल छाए रहेंगे, इसके आसमान साफ होगा, जिससे ठिठुरन बढ़ेगी।
शीतलहर का असर, गांवों में बढ़ी ठिठुरन

थानागाजी कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में गुरुवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे तथा शीतलहर के चलने ठिठुरन भरी सर्दी रही।
शीतलहर के चलने से ग्रामीणों ने अलाव जलाकर सर्दी से राहत पाई। दिन में एक या दो बार सूर्यदेव के दर्शन हुए। सर्दी के कारण कस्बे में शाम को बाजार में चहल-पहल कम रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो