scriptसादगी से मनाई रामनवमी, घरों में किया हवन-पूजन | Ramnavmi celebrated with simplicity, worshiped in homes | Patrika News

सादगी से मनाई रामनवमी, घरों में किया हवन-पूजन

locationअलवरPublished: Apr 02, 2020 10:07:51 pm

Submitted by:

Pradeep

नवरात्र का समापन

सादगी से मनाई रामनवमी, घरों में किया हवन-पूजन

सादगी से मनाई रामनवमी, घरों में किया हवन-पूजन

माचाड़ी/राजगढ (अलवर). कोरोना वायरस महामारी के चलते माचाड़ी तथा आस-पास के क्षेत्रों में रामनवमी का पर्व मंदिर व घरों में सादगीपूर्वक मनाया गया। नवरात्र समापन पर श्रद्धालुओं ने घर पर ही हवन-पूजन किया। कन्या व लांगूरिया को भोजन के लिए आमंत्रित नहीं किया गया। गऊ को प्रसादी खिलाकर नवरात्र का समापन किया। अवधूत परमहंस आश्रम नई का नाथ हनुमान मंदिर पर नवरात्र कर रहे ख्यालीराम सैनी, ओमप्रकाश खरादी, कृष्ण गोस्वामी ने हवन-पूजन कर गाय माता को प्रसाद खिलाया। कोरोना वायरस से देश को बचाने के लिए हवन कर इक्यावन आहुतियां दी।
औपचारिक बना कन्याओं का जीमण
अलवर ग्रामीण. चैत्र मास की शुक्ल पक्ष नवमी को भगवान श्रीराम के प्रकटोत्सव पर हवन यज्ञ व सत्संग किय गया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। नरसिंह भगवान के मंदिर में श्रद्धालुओं ने बधाई गीत व भजन गाए। नवरात्र के समापन पर कन्याओं को जीमण औपचारिक बन रह गया। वहीं अधिक संख्या में कन्या घर पर नहीं बुलाई गई तथा जो कन्या बुलाई गई उनका हाथ साफ करवा कर सैनेटाइज कराया गया। उसके बाद उन्हें भोजन कराया गया। भोजन के बाद भी सैनेटाइन किया गया।
थानागाजी. कस्बे सहित ग्राम हरनेर, गुढा चुरानी,डेरा, बामनवास चौगान,किशोरी, भीकमपुरा, जैतपुर, सिलीबावड़ी, अजबगढ़, क्यारा, सूरतगढ़ आदि गांवों में नवरात्र के समापन पर घर-घर माता की ज्योत देखी गई। माता स्वरूप कन्याओं का पूजन कर भोजन कराया। माता रानी की पूजा आरती कर ज्योति जला कर भोग लगाया। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो