scriptKBC Junior में 14 साल की उम्र में जीते थे एक करोड़ रुपए, अब गुजरात में एसपी बने अलवर के रवि मोहन सैनी | Ravi Mohan Saini Of Alwar Become SP Of Porbandar District In Gujarat | Patrika News

KBC Junior में 14 साल की उम्र में जीते थे एक करोड़ रुपए, अब गुजरात में एसपी बने अलवर के रवि मोहन सैनी

locationअलवरPublished: May 30, 2020 10:35:42 am

Submitted by:

Lubhavan

Ravi Mohan Saini KBC Junior To SP: रवि मोहन सैनी ने वर्ष 2001 में केबीसी जूनियर में 1 करोड़ रुपए जीते थे, अब वे गुजरात के पोरबंदर के एसपी बन गए हैं

Ravi Mohan Saini Of Alwar Become SP Of Porbandar District In Gujarat

KBC Junior में 14 साल की उम्र में जीते थे एक करोड़ रूपए, अब गुजरात में एसपी बने अलवर के रवि मोहन सैनी

अलवर. Ravi Mohan Saini Story: वर्ष 2001 में कौन बनेगा करोड़पति जूनियर ( KBC Junior ) में अमिताभ बच्चन के सामने बैठा एक 14 वर्षीय बच्चा अब एसपी बन गया है। 14 साल की उम्र में एक करोड़ रुपए जीतने वाले अलवर के रवि मोहन सैनी ( Ravi Mohan Saini Alwar ) अब गुजरात के तटीय जिले पोरबंदर के पुलिस अधीक्षक बन गए हैं। वर्ष 2014 कैडर के आइपीएस डॉ. रवि मोहन सैनी इससे पहले राजकोट शहर में डीसीपी के पद पर तैनात थे। पत्रिका से बातचीत में बताया कि उन्होंने महात्मा गाँधी मेडिकल कॉलेज जयपुर से एमबीबीएस किया।
इसकी इंटर्नशिप के दौरान वर्ष 2014 में उनका चयन सिविल सर्विसेज में हो गया। उन्होंने 461वीं रैंक हासिल की। डॉ. रवि मोहन सैनी के पिता मोहन लाल सैनी नौसेना से रिटायर इंजीनियर हैं और फ़िलहाल नयाबास में रह रहे हैं। उन्हीं से प्रेरणा लेकर डॉ. रवि आईपीएस बन गए। आइपीएस रवि ने बताया कि वे बचपन से बाहर ही रहे हैं, हालांकि इस दौरान वे अलवर आते-जाते रहे हैं।
माता-पिता को सफलता का श्रेय

डॉ. रवि मोहन सैनी ने बताया की शुरु से ही पढ़ने में उनकी रुचि थी। माता-पिता ने हमेशा ही दिशा निर्देश दिए, आज वे अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता को देते हैं। उन्होंने बताया कि 2013 में उनका इंडियन टेलीकॉम सर्विस में चयन हुआ था, लेकिन अगले साल फिर से यूपीएससी की परीक्षा दी और आईपीएस बन गए। 2001 में कौन बनेगा करोड़पति की यादें ताजा करते हुए उन्होंने बताया कि वे उस समय दसवीं कक्षा में पढ़ते थे और विशाखापटनम से केबीसी में भाग लेने पहुंचे थे। पहले प्रश्न में लाइफ लाइन लेने के बाद उन्होंने सभी प्रश्नों के सही उत्तर देते हुए 1 करोड़ रुपए जीते थे।
अब लॉक डाउन और कानून व्यवस्था की पालना कराना प्राथमिकता

पोरबंदर पुलिस की कमान मिलने के बाद उन्होंने बताया की कोरोना को देखते हुए लॉक डाउन की पालना करना उनकी पहली प्राथमिकता होगी, इसके आलावा जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो