scriptअलवर के सरकारी स्कूल में 21 अध्यापकों ने पढ़ाया, पास हो सके केवल 24, बड़ी संख्या मे फेल हुए विद्यार्थी | RBSE 10th Result : Failed Students More Than Passed In Govt School | Patrika News

अलवर के सरकारी स्कूल में 21 अध्यापकों ने पढ़ाया, पास हो सके केवल 24, बड़ी संख्या मे फेल हुए विद्यार्थी

locationअलवरPublished: Jun 07, 2019 10:10:05 am

Submitted by:

Hiren Joshi

अलवर के सरकारी स्कूल में पास होने वाले विद्यार्थियों से अधिक तो फेल हो गए।

RBSE 10th Result : Failed Students More Than Passed In Govt School

अलवर के सरकारी स्कूल में 21 अध्यापकों ने पढ़ाया, पास हो सके केवल 24, बड़ी संख्या मे फेल हुए विद्यार्थी

अलवर. अलवर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बालेटा के राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल में मात्र 26 विद्यार्थी ही उत्तीर्ण हुए हैं। स्कूल में 91 बच्चों मेंं से 67 बच्चे फेल हो गए हैं। विद्यालय का परीक्षा परिणाम 26 प्रतिशत रहा है। कक्षा दस में करीब 55 छात्र-छात्राएं फेल हुए हैं जबकि 12 छात्र-छात्राओं की सप्लीमेंट्री आई है। स्कूल में कुल स्टाफ की संख्या 21 है। सभी सुविधाओं से सुसज्जित विद्यालय के छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधकारमय हो गया है। यह स्कूल श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली के विधानसभा क्षेत्र में है।
ग्रामीण त्रिलोक नरुका, गुमान सिंह व मान सिंह का कहना है कि सरकारी विद्यालय में बच्चों को पढ़ाने का मकसद यहां अच्छी पढ़ाई होना है। लेकिन अध्यापकों ने बच्चों का भविष्य और उनके सपने तोड़ दिए। यहां 12 कक्षाएं हैं और शिक्षकों की संख्या 15 है, शेष 6 लैब इत्यादि में काम करते हैं। इसके बावजूद परीक्षा परिणाम निराशाजनक है। सरपंच बाबूलाल शर्मा ने बताया विद्यालय का स्टॉफ उदासीन है।
चूरु में इससे भी बुरे हाल

अलवर में 21 अध्यापकों ने इन बच्चों को पढ़ाया, उनमें से केवल 26 ही पास हो सके। चूरु के हाल तो इससे भी खराब हंै, चूरु की ग्राम पंचायत कातर छोटी स्थित राजकीय आर्दश माध्यमिक विद्यालय कातर बड़ी में सत्र 2018-19 में कुल नौ विद्यार्थियों में से महज एक विद्यार्थी 10 वीं की परीक्षा में पास हुआ है। चार फेल हो गए, जबकि चार अन्य की सप्लीमेंट्री आई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो