छात्रावास में रहने वाली बालिकाओं के साथ किया यह गलत काम, प्रधानमंत्री कार्यालय ने दिए जांच के आदेश

गांव के एक शख्स ने इसकी शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय से की, अब जांच के आदेश दिउ गए गांव के एक शख्स ने इसकी शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय से की, अब जांच के आदेश दिए गए हैं।

By: Prem Pathak

Published: 20 Jul 2018, 10:29 AM IST

अलवर के बानसूर में स्थित शारदे बालिका छात्रावास में बेटियों को मिलने वाले राशन में कमी कर दी गई है। इस मामले में प्रधानमंत्री कार्यालय ने शिक्षा विभाग ने जांच के आदेश दिए हैं। बेटियों के राशन मामले की जांच करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से गठित टीम यहां पहुंची।

बानसूर के निवासी राजेन्द्र प्रसाद यादव ने बानसूर के शारदे बालिका छात्रावास में बेटियों की डाइट में कमी करने तथा उन्हें पर्याप्त सुविधाएं नहीं देने की शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय को दी थी। इस मामले में प्रधानमंत्री कार्यालय ने जांच के आदेश दिए हैं।

इस प्रकरण की जांच के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय माध्यमिक प्रथम अरुणेश कुमार सिन्हा ने दो सदस्यीय एक जांच दल का गठन किया है। इस दल में एक स्कूल प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापक हैं। इन दोनों ने बानसूर के शारदे बालिका छात्रावास में जाकर छात्राओं व स्टॉफ से बातचीत की। इस दल में प्रिंसीपल रामकला यादव तथा प्रधानाध्यापक महेन्द्र यादव है।

छात्राओं ने भी की थी शिकायत

बीते शिक्षा सत्र में यहां के छात्राओं ने भी जिला कलक्टर व राज्य सरकार को पत्र लिखकर शिकायत की थी कि उन्हें पहले नाशते में बिस्कुट, नमकीन व दूध मिलता था जो अब मिलना बंद हो गया। इसी प्रकार पहले हर सप्ताह विशेष भोजन मिलता था जो अब नहीं मिलता है। पहले एक दिन में फल वगैरा मिलते थे जिसे बंद कर दिया है। इसी प्रकार प्रिंसीपल उनके साथ सही व्यवहार नहीं करती हैं। इस छात्रावास में करीब 60 छात्राएं रह रही हैं।

अनपढ़ आदमी को दे दी जांच की प्रश्नावली

छात्रावास में जब शिकायत करने टीम पहुंची तो शिकायतकर्ता को बुलाया गया। यहां जांच कमेटी ने शिकायतकर्ता को कई प्रश्नों की प्रश्नावली थमा दी जिस को देखकर शिकायत कर्ता ने कहा कि वह इतना पढ़ा लिखा नहीं है कि वह इन प्रश्नों का उत्तर दे सके। शिकायतकर्ता ने जांच अधिकारियों को अपनी जांच के बिंदु थमा दिए।

बानसूर के शारदे बालिका छात्रावास की प्रधानमंत्री शिकायत पोर्टल पर किसी ने शिकायत की थी। इस मामले में जांच कमेटी बना दी है जो मामले की जांच कर रही है।
अरुणेश कुमार सिन्हा, जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक प्रथम, अलवर।

Show More
Prem Pathak Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned