रीट परीक्षा कल, अलवर के इतने अभ्यर्थी लेंगे भाग, यहां जानिए परीक्षा की सारी अहम बातें

अलवर में रीट परीक्षा की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है, रीट परीक्षा के लिए जिले में १० स्थानों पर परीक्षा केंद्र बनाए गए है।

By: Dharmendra Adlakha

Published: 10 Feb 2018, 03:40 PM IST

अलवर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) रविवार को दो पारियों में होगी। अलवर जिले में परीक्षा के लिए करीब 76 हजार 439 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। पहली पारी में 54 हजार 684 और दूसरी पारी में 21 हजार 755 अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। परीक्षा की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को केन्द्राधीक्षक, ऑब्जर्वर व अन्य अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। जिला परीक्षा समन्वयक अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर ने बताया कि परीक्षा की अधिकतर तैयारी पूरी हैं। सभी केन्द्रों पर पूरी नजर रहेगी। संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर महेन्द्र मीना ने बताया कि प्रथम पारी प्रात: 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक द्वितीय पारी का समय दोपहर 2.30 बजे से सांय 5 बजे तक रहेगा। परीक्षार्थी एक घण्टे पूर्व परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित हों। परीक्षा केन्द्र में जाने के लिए प्रवेश पत्र, एक मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र, फोटो युक्त पहचान पत्र की हस्ताक्षरित फोटो कॉपी एवं स्वयं की फ ोटो साथ लाना अनिवार्य है। किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गजेट जैसे मोबाइल फोन, कैलकूलेटर, ब्लूटूथ, घड़ी इत्यादि परीक्षा केन्द्र में नहीं ले जा सकेंगे।

निर्धारित समय के बाद नहीं मिलेगा प्रवेश

अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर ने बताया कि रीट परीक्षा के लिए पहली पारी में अभ्यर्थियों को सुबह 10 बजे तक परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचना होगा। वहीं दूसरी पारी में ढाई बजे तक परीक्षा केन्द्रों पर आवश्यक रूप से पहुंचना होगा। इसके बाद परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

यहां होंगे परीक्षा केन्द्र

रीट परीक्षा के लिए अलवर जिला मुख्यालय सहित 10 स्थानों पर परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के मुख्य प्रतिनिधि डॉ. गंगाश्याम गुर्जर ने बताया कि रीट परीक्षा में अलवर शहर में 75, बानसूर में 10, राजगढ़ में 12, थानागाजी में 7, बहरोड़ में 11, नीमराणा में 4, शाहजहांपुर में 3, किशनगढ़बास में 9, बीबीरानी में 3 व खैरथल में 11 परीक्षा केन्द्र होंगे। इस परीक्षा में बोर्ड के सहायक प्रतिनिधि डॉ. कर्मवीर चौधरी के अनुसार अलवर जिले मेंं 39 उडऩ दस्तों का गठन किया है।

कंट्रोल रूम स्थापित

परीक्षार्थियों की सहायता के लिए जिला कलक्टर कार्यालय एवं जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। जिला कलक्टर कार्यालय कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नं. 0144- 2345077 एवं जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम कार्यालय में कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नं. 0144- 2345802 हैं।

Show More
Dharmendra Adlakha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned