scriptsariska letest news | सरिस्का में मानवीय दखल खत्म नहीं होने से बाघ तलाश रहे नई ठोर | Patrika News

सरिस्का में मानवीय दखल खत्म नहीं होने से बाघ तलाश रहे नई ठोर

locationअलवरPublished: Aug 27, 2022 11:20:03 pm

Submitted by:

Prem Pathak

सरिस्का बाघ परियोजना में मानवीय दखल पूरी तरह खत्म नहीं हो पाने से बाघ अपनी नई ठोर तलाशने लगे हैं। नए बाघों को टैरिटरी के लिए सुरक्षित जंगल की तलाश है, लेकिन कोर एरिया में अभी गांव बसे होने के कारण टाइगर रिजर्व से बाहर की राह पकड़ने लगे हैं।

सरिस्का में मानवीय दखल खत्म नहीं होने से बाघ तलाश रहे नई ठोर
सरिस्का में मानवीय दखल खत्म नहीं होने से बाघ तलाश रहे नई ठोर
अलवर. सरिस्का बाघ परियोजना में मानवीय दखल पूरी तरह खत्म नहीं हो पाने से बाघ अपनी नई ठोर तलाशने लगे हैं। नए बाघों को टैरिटरी के लिए सुरक्षित जंगल की तलाश है, लेकिन कोर एरिया में अभी गांव बसे होने के कारण टाइगर रिजर्व से बाहर की राह पकड़ने लगे हैं। गत गुरुवार को सरिस्का का बाघ एसटी-24 अजबगढ़ होते हुए जयपुर जिले के जमवा रामगढ़ में पहुंच गया। इससे पहले बाघ एसटी-13 भी राजगढ़ के जंगल होते हुए दौसा जिले में पहुंच बना चुका है।
सरिस्का एवं अन्य टाइगर रिजर्व में मानवीय दखल बाघों के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहा है। यही कारण है कि बाघ टाइगर रिजर्व से बाहर निकल रहे हैं। हालांकि सरिस्का बाघ परियोजना में अभी तक यह समस्या उतनी ज्यादा नहीं है, जितनी रणथंभौर टाइगर रिजर्व में है। अभी तक अलवर जिले में सरिस्का से बाहर दो बाघ निकल दूसरे जिलों तक पहुंचे हैं, लेकिन रणथंभौर में करीब एक दर्जन बाघ जंगल से बाहर निकल चुके हैं।
बाघों को जरूरत सघन व सुरक्षित जंगल की

टाइगर रिजर्व में बाघों को सघन एवं सुरक्षित जंगल की जरूरत होती है। लेकिन जंगल में बढ़ती मानवीय दखल एवं उजड़ते वन टाइगरों की राह में बाधा बन रहे हैं। जंगल में हरे पेडों की अवैध कटाई से सघन वन कम हो रहे हैं, जबकि बाघ सघन वन में अपनी टैरिटरी बनाना पसंद करते हैं। वहीं मानवीय दखल रहित क्षेत्र बाघों के लिए सबसे सुरक्षित जंगल होता है।
बाघ लापता होने के मामले में रणथंभौर आगे

टाइगर रिजर्व में बाघ लापता होने के मामले में रणथंभौर सबसे आगे है। वर्तमान में रणथंभौर टाइगर रिजर्व में 13 बाघ लापता है। इनमें 9 नर बाघ एवं 4 मादा बाघ हैं। इसी तरह मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में दो शावकों के कोई साक्ष्य नहीं मिल सके हैं। हालांकि सरिस्का में बाघ एसटी- 13 पहला लापता बाघ है।
यह है गांवों के विस्थापन की िस्थति

गांव परिवार प्रक्रियाधीन विस्थापित शेष

भगानी 21 21

रोटक्याला 51 51

उमरी 91 91

डाबली 128 128

पानीढाल 24 24

सुकोला 59 19 17 23
कांकवाड़ी 170 05 145 28

क्रास्का 200 36 121 43

हरीपुरा 74 14 31 29

देवरी 181 04 84 93

कुल 1000 78 698 216

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

श्रद्धा मर्डर केस : FSL दफ्तर के बाहर आफताब की वैन पर तलवार से हमला, 4-5 लोगों ने बनाया निशानागुजरात चुनाव: अरविंद केजरीवाल पर पथराव, सूरत में रोड शो के दौरान मचा हड़कंप'सद्दाम' जैसा लुक पर हिमंता बिस्व सरमा की सफाई, कहा- दाढ़ी हटा लें तो 'नेहरू' जैसे दिखेंगे राहुलदिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारपायलट और गहलोत की कलह से भारत जोड़ो यात्रा पर नहीं पड़ेगा फर्क : राहुल गांधीCM भूपेश बघेल बोले- बलात्कारी को बचाने में लगी हुई है भाजपा, ED-IT को लेकर कही ये बातऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.