scriptsariska letest tiger st 6 death news | सरिस्का में सबसे उम्रदराज बाघ एसटी- 6 की एनक्लोजर में मौत, 16 साल थी उम्र | Patrika News

सरिस्का में सबसे उम्रदराज बाघ एसटी- 6 की एनक्लोजर में मौत, 16 साल थी उम्र

सरिस्का बाघ परियोजना में मंगलवार को एक और दु:खद खबर आई। बीमारी के चलते करीब डेढ़ साल से एनक्लोजर में बंद 16 वषीZय नर बाघ एसटी-6 की सुबह 11.50 बजे मृत्यु हो गई।

अलवर

Published: April 20, 2022 12:31:57 am

अलवर. सरिस्का बाघ परियोजना में मंगलवार को एक और दु:खद खबर आई। बीमारी के चलते करीब डेढ़ साल से एनक्लोजर में बंद 16 वषीZय नर बाघ एसटी-6 की सुबह 11.50 बजे मृत्यु हो गई। बाद में मेडिकल बोर्ड से बाघ का पोस्टमार्टम करा वन, पुलिस, प्रशासन एवं एनजीओ प्रतिनिधि के समक्ष अंतिम संस्कार किया गया। अब सरिस्का में बाघों को कुनबा घटकर 26 रह गया है, इनमें एक बाघ एसटी-13 पिछले तीन महीनों से लापता है।बाघ एसटी-6 पीठ पर नवम्बर 2020 में गहरा घाव होने के कारण सरिस्का के एनक्लोजर में था। बाघ का एनक्लोजर में इलाज किया जा रहा था। इलाज के लिए भारतीय वन्यजीव संस्थान एव आइवीआरआई के चिकित्सकों से भी राय मशविरा निरंतर जारी रख इलाज कराया गया। बाघ की पीठ पर घाव ठीक नहीं हुआ और उम्रदराज होने के कारण मंगलवार को उसकी मृत्यु हो गई। बाघ एसटी-6 ने बीमार होने के कारण पिछले दो-तीन दिनों खाना भी नहीं खाया था।
सरिस्का में सबसे उम्रदराज बाघ एसटी- 6 की एनक्लोजर में मौत, 16 साल थी उम्र
सरिस्का में सबसे उम्रदराज बाघ एसटी- 6 की एनक्लोजर में मौत, 16 साल थी उम्र
2011 में केवलादेव भरतपुर से लाया गया

बाघ एसटी- 6 को सरिस्का में 23 फरवरी 2011 को केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान भरतपुर से लाया गया था। यह बाघ मूलत्: रणथंभौर का था। रणथंभौर टाइगर रिजर्व से निकलकर यह बाघ भरतपुर केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान पहुंच गया था, वहां से इसे सरिस्का में शिफ्ट किया गया था।
दाह संस्कार में मौजूद रही पुलिस अधीक्षक व अन्य अधिकारी

बाघ एसटी-6 का पोस्टमार्टम मंगलवार दोपहर दो बजे करनाकाबास एनक्लोजर में गठित मेडिकल बोर्ड ने किया। मेडिकल बोर्ड में सरिस्का के पशु चिकित्सक डॉ डीडी मीना, अलवर के डॉ. राजेश चौधरी व थानागाजी के डॉ. मनोज कुमार शामिल रहे। पोस्टमार्टम के बाद बाघ का विधिवत दाह संस्कार किया गया। इस दौरान वन संरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक आरएन मीणा, पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम, उप वन संरक्षक सरिस्का सुदर्शन शर्मा, उपखंड अधिकारी थानागाजी नवनीत कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्रीमन मीणा, एनजीओ प्रतिनिधि मनु शर्मा, ईडीसी अध्यक्ष संतोष जानावत, सहायक वन संरक्षक बीएल नेहरा, बायोलॉजिस्ट गोकुल कन्नन, क्षेत्रीय वन अधिकारी सरिस्का एवं अन्य स्टाफ मौजूद रहा।
बाघ पुनर्वास के बाद 6 बाघ- बाघिन की हो चुकी मौत

वर्ष 2007-08 में सरिस्का में बाघों के पुनर्वास के बाद अब तक छह बाघ- बाघिनों की मौत या शिकार हो चुका है। इनमें बाघ एसटी-1 की जहर देने, बाघ एसटी- 4 की संघर्ष में घायल होने के बाद एनक्लोजर में मौत हो चुकी है। वहीं बाघिन एसटी- 5 पहले कई महीनों तक गायब रही, फिर उसके शिकार की पुष्टि हुई। वहीं बाघ एसटी-6 की मंगलवार को उम्रदराज व लंबी बीमारी के बाद मौत हो गई। इसके अलावा बाघ एसटी-11 की फंदे में फंसने से मौत हुई तथा बाघ एसटी-16 की हीट स्ट्रोक से मृत्यु हो चुकी है। इन दिनों सरिस्का में बाघ एसटी-13 पिछले तीन महीने से गायब है। इसके अलावा तीन नवजात शावकों की भी मौत हो चुकी है।
सरिस्का में अब 7 बाघ व 11 बाघिन, कुनबा 26 रह गया

सरिस्का में बाघ एसटी- 6 की मृत्यु के बाद अब बाघों का कुनबा घटकर 26 रह गया है। इनमें 7 बाघ, 11 बाघिन एवं 7 शावक हैं।
दो बार वनकर्मियों पर कर चुका हमला

बाघ एसटी- 6 हमलावर भी रहा। इस बाघ ने एक बार रणथंभौर में हमला कर तत्कालीन डीएफओ को गंभीर रूप से घायल कर दिया था। वहीं एक बार सरिस्का में वनकर्मी पर हमलाकर घायल कर दिया। इसके अलावा बाघ एसटी-6 व बाघ एसटी-4 में टैरिटरी को लेकर संघर्ष हो गया, जिसमें बाघ एसटी-4 गंभीर रूप से घायल हो गया तथा उसका पांव में फ्रेक्चर हो गया, बाद में घायलावस्था में बाघ एसटी-4 की एनक्लोजर में मृत्यु हो गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.