sariska tiger injured news सरिस्का में फिर मंडराया बाघों पर खतरा, अब एसटी-6 की पूंछ के पास मिला घाव

sariska tiger injured news सरिस्का में फिर मंडराया बाघों पर खतरा, अब एसटी-6 की पूंछ के पास मिला घाव
sariska tiger injured news सरिस्का में फिर मंडराया बाघों पर खतरा, अब एसटी-6 की पूंछ के पास मिला घाव

Prem Pathak | Updated: 06 Oct 2019, 12:39:42 PM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

sariska tiger injured news प्रदेश में बाघों पर मंडरा रहा खतरा सरिस्का पर भी मंडराने लगा है। यहां बाघ एसटी-6 की पूंछ के पास चोट लगने से घाव हो गया। सरिस्का अधिकारियों ने बाघ की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं।


अलवर. sariska tiger injured news प्रदेश में बाघों पर मंडरा रहा खतरा सरिस्का पर भी मंडराने लगा है। यहां बाघ एसटी-6 की पूंछ के पास चोट लगने से घाव हो गया। सरिस्का अधिकारियों ने बाघ की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं।

सरिस्का में गत 14 नवम्बर को बाघ एसटी-4 व बाघ एसटी-6 में टैरिटरी को लेकर संघर्ष हो गया था। संघर्ष में दोनों ही बाघ घायल हुए थे। इनमें बाघ एसटी-4 के पांव में फ्रैक्चर के साथ ही गंभीर चोट आई थी। बाद में एनक्लोजर में इलाज के दौरान बाघ एसटी- की मौत हो गई। वहीं बाघ एसटी-6 भी करीब तीन महीने तक पांव के फ्रेक्चर व गंभीर चोट से परेशान रहा, लेकिन धीरे-धीरे की हालत में सुधार हुआ और चल फिरने के साथ ही शिकार करने लगा। बाद में कई महीनों तक बाघ एसटी-6 ठीक हालत में रहा। पिछले दिनों सरिस्का कर्मियों को बाघ एसटी-6 की पूंछ के पास गंभीर घाव होने का पता चल पाया।

sariska tiger injured news उम्रदराज होने से खतरा ज्यादा

सरिस्का में बाघ एसटी-6 की उम्र 14 साल से ज्यादा हो चुकी है। इस कारण चोट लगने से हुए घाव को लेकर खतरा है। इन दिनों बारिश होने से घाव में कीड़े पडऩे की आशंका रहती है। वहीं बाघ के घाव का आसानी से उपाय भी संभव नहीं है।

sariska tiger injured news शिकार के दौरान चोट लगने की आशंका

बाघ एसटी-6 को पिछले दिनों शिकार के दौरान किसी वन्यजीव के पांव या सींग से चोट लगने की आशंका है। इसके अलावा शिकार के दौरान किसी पेड या झाड़ी से भी चोट लगना संभव है। इससे घाव होने की आशंका है।

sariska tiger injured news पिछले दिनों ही पर्यटकों को दिखा

बाघ एसटी-6 पिछले दिनों ही देसी व विदेशी पर्यटकों को सडक़ पार करते दिखा। यह बाघ पूरे सरिस्का क्षेत्र में घूमता रहा है। इस कारण पर्यटकों को इस बाघ की साइटिंग भी खूब होती रही है।

मॉनिटरिंग के निर्देश दिए

सरिस्का में बाघ एसटी-6 की हालत ठीक है। बाघ की पूंछ पर घाव की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं।

घनश्याम प्रसाद शर्मा

सीसीएफ, सरिस्का बाघ परियोजना

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned