scriptSariska Tiger News: Tigress ST- 19 Captured With Two Cubs | Sariska से फिर मिली खुशखबरी, बाघिन ST- 19 के साथ नजर आए 2 शावक, बाघों का कुनबा बढ़कर हुआ 25 | Patrika News

Sariska से फिर मिली खुशखबरी, बाघिन ST- 19 के साथ नजर आए 2 शावक, बाघों का कुनबा बढ़कर हुआ 25

Sariska Tiger Reserve: सरिस्का में बाघों का कुनबा बढकऱ 25 का हो गया है। सरिस्का में वर्तमान में 9 नर बाघ, 11 बाघिन और पांच शावक हैं।

अलवर

Published: January 05, 2022 02:35:11 pm

अलवर. नए साल की शुरुआत में ही सरिस्का नेशनल पार्क से खुशखबर मिली है। सरिस्का की बाघिन एसटी-19 दो शावकों के साथ नजर आई है। दो नए शावकों के आगमन से सरिस्का में बाघों की संख्या बढकऱ 25 हो गई है।
सरिस्का बफर रेंज के बारा लिवारी में बाघिन एसटी 19 दो शावकों के साथ नजर आई है। सरिस्का क्षेत्र में लगे कैमरा ट्रैप में इनकी फोटो दर्ज हुई है। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक दोनों शावकों की उम्र करीब दो माह है। अक्टूबर 12 नवंबर से ही बाघिन एसटी 19 की विशेष मॉनिटरिंग कैमरा ट्रैपिंग से की जा रही थी। इस क्षेत्र में मॉनिटरिंग के लिए कैमरा ट्रैप पूर्व में ही लगा दिए गए थे। अब इस क्षेत्र में और अधिक निगरानी की जा रही है।
Sariska Tiger News: Tigress ST- 19 Captured With Two Cubs
Sariska से फिर मिली खुशखबरी, बाघिन ST- 19 के साथ नजर आए 2 शावक, बाघों का कुनबा बढ़कर हुआ 25
बाघों का कुनबा बढकऱ 25 का हुआ

सरिस्का में बाघों का कुनबा बढकऱ 25 का हो गया है। सरिस्का में वर्तमान में 9 नर बाघ, 11 बाघिन और पांच शावक हैं। सरिस्का में बाघों के सफाए से पहले वहां बाघों की संख्या 20 से 25 के बीच बताई जाती है। वर्तमान में सरिस्का में बाघों की संख्या 25 तक पहुंच चुकी है। वहीं एक युवा बाघिन रणथंभौर से और आनी है, जिसकी एनटीसीए से हरी झंडी मिल चुकी है। इस तरह सरिस्का अब फिर बाघ. बाघिनों से पूरी तरह आबाद हो चुका है।
अब बाघों की साइटिंग भी खूब हो रही

सरिस्का में बाघों का कुनबा बढऩे का लाभ यह हुआ कि पर्यटकों को अब बाघों की आसान साइटिंग होने लगी है। सरिस्का में इन दिनों कई बाघए बाघिन ऐसे हैं जो कि आसानी से पर्यटकों को दिख जाते हैं। यही कारण है कि पर्यटक अब अन्य टाइगर रिजर्व का मोह छोड़ सरिस्का की ओर आकर्षित होने लगा है।
वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सरिस्का में बाघों की संख्या बढकऱ 25 हो गई है। लगातार सरिस्का में बाघों का कुनबा बढ़ रहा है। सरिस्का बाघों के लिए सुरक्षित स्थान माना जाता रहा है। लेकिन बीच में सरिस्का बाघ विहीन हो गया था। उसके बाद बाघों को सरिस्का में बसाया गया। उसके बाद से लगातार सरिस्का में बाघों का कुनबा बढ़ रहा है।
फैक्ट फाइल

सरिस्का में बाघों का कुनबा- 23

नर बाघ-9

मादा बाघ11

शावक- 5

नर बाघ- एसटी 6,13, 15, 18, 20, 21, 23, 24, 25

मादा बाघ- एसटी 2, 3, 7, 8, 9, 10, 12, 14, 17, 19, 22

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.