सरिस्का से जल्द ही आ सकती है बुरी खबर, एक और बाघ कम होने की आशंका

अलवर के सरिस्का से जल्द ही एक और बुरी खबर आ सकती है।

By: Prem Pathak

Published: 16 May 2018, 09:41 AM IST

अलवर. सरिस्का में बाघिन एसटी-5 मिलने की आस अब कैमरा ट्रैप की जांच पर टिकी है। बाघिन की तलाश के लिए एनटीसीए प्रोटोकाल की अवधि 15 मई को पूरी होने के बाद अब बुधवार से कैमरे उतारे जाएंगे।
सरिस्का में बाघिन एसटी-5 की तलाश का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। बाघिन के तलाश के लिए एनटीसीए के प्रोटोकाल के तहत सरिस्का में लगाए गए करीब 500 कैमरों को उतारने का कार्य बुधवार से शुरू हो जाएगा। इसके बाद कैमरों में प्रोटोकाल के दौरान के कैद फोटो की जांच की जाएगी। सरिस्का प्रशासन को उम्मीद है कि संभवत: इन फोटो में बाघिन एसटी-5 सकुशल दिख जाए।

कर सकते हैं मृत घोषित

कैमरों में फोटो नहीं मिलने पर सरिस्का प्रशासन संभवत: बाघिन एसटी-5 को मृत भी घोषित कर सकता है। अवशेष नहीं मिलने के बावजूद अब तक बाघिन एसटी-5 को गायब माना जा रहा है। बाघिन के नहीं मिलने पर एनटीसीए ने 45 दिन के प्रोटोकाल के तहत पूरे सरिस्का में 500 कैमरा लगाए गए। प्रोटोकाल की अवधि में कैमरों के आगे आए सभी वन्यजीवों की फोटो कैमरा ट्रैप में कैद हो गई। प्रोटोकाल की अविध पूरी होने के बाद अब इन कैमरों की जांच की जाएगी। यदि इन फोटो में बाघिन एसटी-5 दिखाई दे गई तो उसे जिंदा मान लिया जाएगा। फोटो नहीं दिखने पर संभवत: उसे मृत घोषित कर दिया जाएगा। वैसे ज्यादातर लोगों का मानना है कि इतनी लंबी अवधि तक बाघिन के कहीं भी दिखाई नहीं पडऩे या अवशेष नहीं मिलने से उसकी मौत संभावित है।

स्थिति स्पष्ट होने में लग सकता है समय

सरिस्का में इन दिनों 500 कैमरे लगे हैं, इन्हें उतारने और इनका डाटा जांचने में करीब एक सप्ताह का समय लगने की उम्मीद है। यही कारण है कि अगले सप्ताह तक सरिस्का में बाघिन एसटी-5 के जिंदा या मौत की स्थिति स्पष्ट हो पाए।

सरिस्का में बाघिन एसटी-5 को ढूंढने के लिए लागू एनटीसीए की अवधि मंगलवार को पूरी हो गई। अब एक सप्ताह में कैमरों की फोटो की जांच की जाएगी। उसके बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचना संभव होगा।
सज्जन कुमार, एसीएफ, सरिस्का बाघ परियोजना

Show More
Prem Pathak Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned