scriptसरिस्का में इन दिनों लगातार हो रही बाघ की साइटिंग, वहीं जंगल से एक बुरी खबर भी आ रही | Sariska Tiger Reserve : Sariska Tiger St-4 Sighting | Patrika News

सरिस्का में इन दिनों लगातार हो रही बाघ की साइटिंग, वहीं जंगल से एक बुरी खबर भी आ रही

locationअलवरPublished: Oct 07, 2019 03:46:43 pm

Submitted by:

Lubhavan

Sariska Tiger Reserve : सरिस्का ( Sariska ) में इन दिनों पर्यटकों को बाघ आसानी से दिखाई दे रहा है।

Sariska Tiger Reserve : Sariska Tiger St-4 Sighting

सरिस्का में इन दिनों लगातार हो रही बाघ की साइटिंग, वहीं जंगल से एक बुरी खबर भी आ रही,सरिस्का में इन दिनों लगातार हो रही बाघ की साइटिंग, वहीं जंगल से एक बुरी खबर भी आ रही,सरिस्का में इन दिनों लगातार हो रही बाघ की साइटिंग, वहीं जंगल से एक बुरी खबर भी आ रही

अलवर. Sariska Tiger Reserve : इन दिनों सरिस्का बाघ परियोजना ( Sariska Tiger Reserve ) से अच्छी और बुरी खबरें आ रही है। अच्छी खबर यह है कि यहां इन दिनों लगातार बाघ की साइटिंग हो रही है। बाघ की साइटिंग से पर्यटक रोमांचित हो रहे हैं। वहीं एक बुरी खबर भी जंगल से आ रही है। सरिस्का के उम्रदराज बाघ एसटी-6 बीमार हो रहा है। सरिस्का बाघ परियोजना में बाघ एसटी-6 के पूंछ के पास घाव होने के कारण बाघ की मॉनिटरिंग बढ़ा दी गई है। बाघ के इलाज के लिए जयपुर से चिकित्सक को भी बुलाया गया है।
सरिस्का के डीएफओ सेढूराम यादव ने बताया कि बाघ एसटी-6 की पूंछ के पास घाव की सघन मॉनिटरिंग कराई जा रही है। मॉनिटरिंग के लिए बाघ के क्षेत्र में कैमरे भी लगवाए गए हैं। बाघ पर कैमरे व वनकर्मियों के माध्यम से दिन रात नजर रखी जा रही है।
बाघ के घाव के उपचार के लिए जयपुर से चिकित्सक को भी बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि बाघ के घाव ऐसी जगह है, जहां आसानी से इलाज संभव नहीं होता। चिकित्सक के परामर्श के बाद बाघ को ट्रंक्यूलाइज करने या नहीं करने के बारे में निर्णय किया जाएगा। बाघ की उम्र ज्यादा होने के कारण इलाज में परेशानी है।
बाघ देख रोमांचित हुए पर्यटक

अलवर सरिस्का बाघ परियोजना में जख्मी होने के बाद भी बाघ एसटी-4 की साइटिंग खूब हो रही है। बीते सप्ताह देसी व विदेशी पर्यटकों को यह बाघ खूब दिखा। सरिस्का बाघ संरक्षण संगठन के संस्थापक सचिव चिन्मय मैक मेसी ने बताया कि शनिवार को सरिस्का के कालाकुआं क्षेत्र में काफी देर तक बाघ एसटी- 4 घूमता रहा। इस दौरान बड़ी संख्या में पर्यटकों ने बाघ को देखा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो