कोरोना के साए में पर्यटकों को बाघ दिखाने की तैयारी, एक अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खुलेगा सरिस्का, जानिए नियम

एक अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खुलेगा, पर्यटकों को कोरोना गाइड लाइन की पालना करना अनिवार्य होगा

By: Lubhavan

Published: 16 Sep 2020, 11:18 AM IST

अलवर. कोरोना का खतरा निरंतर बढ रहा है, ऐसे में सरिस्का पार्क में आगामी एक अक्टूबर से सभी ट्रेकों को खोलने की तैयारी है। हालांकि पर्यटकों को सरिस्का में कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार प्रवेश दिया जा सकेगा।
मानसून काल खत्म होने के साथ ही हर साल की तरह सरिस्का को एक अक्टूबर से पर्यटकों के लिए पूरी तरह से खोला जाएगा। इसके लिए सरिस्का प्रशासन की ओर से तैयारी शुरू कर दी है। सफारी के दौरान पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके लिए सबसे पहले सरिस्का के टेकों की मरम्मत कार्य जल्द शुरू किया जाएगा।

सरिस्का में 4 व बफर जोन में 3 ट्रेक

सरिस्का में सफारी के लिए 4 व बफर जोन में 3 ट्रेक हैं। कच्चे होने के कारण मानसून के दौरान बारिश से ट्रेक खराब हो जाते हैं। जिन पर सफारी के दौरान जिप्सी, केंटर व अन्य वाहनों का सुरक्षित चल पाना संभव नहीं हो पाता। इस कारण इन ट्रेकों को मानसून खत्म होने के बाद हर साल मरम्मत कर वाहनों के चलने योग्य तैयार किया जाता है। सरकारी कैलेण्डर के अनुसार 15 सितम्बर को मानसून की विदाई मानी जाती है। इस साल यह अवधि पूरी हो चुकी है और सरिस्का प्रशासन ने भी ट्रेकों के मरम्मत की तैयारी शुरू कर दी है।

पूरी संख्या में जा सकेंगे पर्यटक

पूर्व में जारी गाइडलाइन में सरिस्का में सफारी के दौरान वाहन में आधी संख्या में पर्यटकों को प्रवेश दिए जाने की गाइडलाइन थी, लेकिन अब इसमें बदलाव कर सफारी के दौरान वाहन में पूरी संख्या में पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा।

ट्रेकों की मरम्मत का कार्य शुरू करेंगे

मानसून का समय पूरा होने के साथ ही सरिस्का में ट्रेकों की मरम्मत का कार्य जल्द शुरू कराया जाएगा। सरिस्का पार्क आगामी अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोला जाना है, इससे पूर्व ट्रेकों की मरम्मत कराना जरूरी है।

सुदर्शन शर्मा

डीएफओ सरिस्का बाघ परियोजना

coronavirus
Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned