scriptसरिस्का के लिए बुरी खबर, रणथंभौर से लाए गए Tiger ST-16 की गर्मी से मौत | Sariska Tiger ST-16 Dies Due To Heat Stroke | Patrika News

सरिस्का के लिए बुरी खबर, रणथंभौर से लाए गए Tiger ST-16 की गर्मी से मौत

locationअलवरPublished: Jun 08, 2019 06:03:38 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

सरिस्का में कुछ दिन पूर्व रणथंभौर से लाए गए बाघ ( Tiger ST-16 )की हीट स्ट्रोक से मौत हो गई।

Sariska Tiger ST-16 Dies Due To Heat Stroke

सरिस्का के लिए बुरी खबर, रणथंभौर से लाए गए Tiger ST-16 की गर्मी से मौत

अलवर. ( Sariska a Tiger Death ) अलवर व सरिस्का के लिए बुरी खबर है। ( Ranthambore ) रणथम्भौर से कुछ दिन पूर्व लाए गए बाघ एसटी-16 ( Tiger ST-16 ) की मौत हो गई। बाघ के मौत की वजह हीट स्ट्रोक बताई जा रही है। आसान भाषा में समझें तो बाघ की मौत गर्मी से हुई है। ( Sariska ) सरिस्का प्रशासन के अनुसार बाघ मालाखेड़ा क्षेत्र के पास रोटक्याला क्षेत्र में विचरण कर रहा था। शनिवार को गर्मी के कारण बाघ की मौत हो गई। इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। बाघ की मौत का कारण पानी की कमी भी हो सकता है।
सरिस्का को थी काफी उम्मीदें

बाघ एसटी-16 से सरिस्का को काफी उम्मीदें थी। यह बाघ सरिस्का का कुनबा बढ़ाने में सक्षम था। बाघ युवा व हस्ट-पुस्ट था। सरिस्का के केवल दो बाघ की कुनबा बढ़ाने में सक्षम थे। सरिस्का में बाघिन की संख्या बाघों से अधिक थी, ऐसे में संतुलन नहीं बैठ पा रहा था। सरिस्का प्रशासन ने रणथम्भौर से नर बाघ की मांग की थी, सरिस्का की मांग पर रणथम्भौर से बाघ एसटी-75 को सरिस्का भेजा गया था। करीब सात साल का यह बाघ बाघिन (सुंदरी) टी-17 की संतान था। 200 किलोग्राम से ज्यादा वजन के इस बाघ की लंबाई 296 सेंटीमीटर व ऊंचाई 122 सेंटीमीटर है। बाघ का सरिस्का में नाम एसटी-16 रखा गया था। अब बाघ की मौत सरिस्का प्रशासन व वन्यजीव प्रेमियों के लिए बुरी खबर है।
आफत में सरिस्का!

सरिस्का नेशनल पार्क आफत में है। पिछले साल की सरिस्का 2 बाघ व एक बाघिन को खो चुका है। इस बाघ के आने से सरिस्का प्रशासन को उम्मीद जगी थी, लेकिन गर्मी के कारण बाघ की मौत से सभी को झटका लगा है। पत्रिका समय-समय पर सरिस्का प्रशासन को चेताता रहा है, लेकिन प्रशासनिक उदासीनता के चलते एक और बाघ सरिस्का से कम हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो