script

राजस्थान पंचायत चुनाव : यहां मतदाता सूची से ही मिटा दिया सरपंच का नाम, सरपंच ने लगाया यह गंभीर आरोप

locationअलवरPublished: Jan 27, 2020 04:06:13 pm

Rajasthan Panchayat Elections: पंचायत चुनाव की मतदाता सूची से सरपंच का ही नाम गायब है। सरपंच ने गड़बड़ी का आरोप लगाा है।

Sarpanch Name Missing From Voters List Of Panchayat Elections

राजस्थान पंचायत चुनाव : यहां मतदाता सूची से ही मिटा दिया सरपंच का नाम, सरपंच ने लगाया यह गंभीर आरोप

अलवर. सरपंच चुनाव के कारण गांवों में राजनीतिक उठापटक जारी है। अलवर जिले के बानसूर क्षेत्र के रामपुर से लगती सबलपुरा ग्राम पंचायत में मौजूदा सरपंच ब्रिजेन्द्र यादव का नाम ही मतदाता सूची से काट दिया गया। जबकि मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन होने के बाद ही सरपंच ने आपत्ति जता कर नाम जोडऩे के लिए अधिकारियों के समक्ष आवेदन भी कर दिया था। इसके बावजूद मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन तक सरपंच का नाम नहीं जोड़ा गया। अब यह मामला चुनाव आयोग तक पहुंच चुका है।
प्रारूप प्रकाशन 28 दिसम्बर को

पंचायत चुनाव के तहत बानसूर में मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 28 दिसम्बर को हुआ। सरपंच को 29 दिसम्बर को ही पता चल गया कि मतदाता सूची में उसका नाम नहीं है। उन्होंने प्रगणक के जरिए नाम जोडऩे के लिए प्रपत्र संख्या दो के जरिए आवेदन कर दिया। पटवारी व तहसीलदार की रिपोर्ट सहित आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न किए गए। सरपंच को लगा कि भूलवश ऐसा हुआ होगा इसलिए नाम जोड़ दिया जाएगा। उपखण्ड अधिकारी को भी अवगत कराया गया। 23 जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन हुआ तो पता चला कि उनका नाम सूची में नहीं है।
सरपंच ब्रिजेन्द्र ने आरोप लगाया है कि प्रशासन ने दबाव में आकर उनका नाम मतदाता सूची से काटा है।

परिसीमन की आड़ लेकर काटा नाम

असल में 2015 में ही परिसीमन के जरिए सबलपुरा ग्राम पंचायत का गठन किया गया था। इस ग्राम पंचायत के पहले सरपंच ब्रिजेन्द्र बने। पिछले दिनों नया परिसीमन करके ग्राम पंचायत के एक वार्ड को दूसरी ग्राम पंचायत में जोडऩे का प्रयास किया लेकिन, कोर्ट ने उसे रोक दिया। फिर भी सरपंच का नाम काट दिया। अब सबलपुरा ग्राम सरपंच का नाम किसी भी मतदाता सूची में नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो