scriptसावन का दूसरा सोमवार आज, यह रहेगा कावड़ चढ़ाने का शुभ मुहूर्त | Sawan Second Monday Shiv Pooja Shubh Muhurat | Patrika News

सावन का दूसरा सोमवार आज, यह रहेगा कावड़ चढ़ाने का शुभ मुहूर्त

locationअलवरPublished: Jul 29, 2019 10:36:53 am

Submitted by:

Lubhavan

Sawan Month Shiv Pooja : आज सावन का दूसरा सोमवार है, शिव मंदिरों में सुबह से ही पूजा की जा रही है।

Sawan Second Monday Shiv Pooja Shubh Muhurat

सावन का दूसरा सोमवार आज, यह रहेगा कावड़ चढ़ाने का शुभ मुहूर्त

अलवर. sawan Month Shiv pooja : सावन मास कृष्ण पक्ष में 29 जुलाई को सावन ( sawan ) का दूसरा सोमवार वन सोमवार के रूप में श्रद्धा व आस्था के साथ मनाया जाएगा। इस दिन शिवालयों में बम बम भोले के जयकारों के साथ भगवान शिव का अभिषेक किया जाएगा। इसके लिए शिवालयों में विशेष सजावट की गई है। इसके अगले दिन श्रावण कृष्ण त्रयोदशी को मास शिवरात्रि मनाई जाएगी। इस दिन गोमुख ऋषिकेश से आने वाले कावडिय़ों द्वारा मंत्रोच्चार के साथ भगवान शिव को कावड़ चढ़ाई जाएगी। इस दिन आद्रा नक्षत्र, मिथुन का चंद्रमा रहने से शुभ संयोग बन रहा है। इस दिन पूरा दिन ही कावड़ चढ़ाने के लिए शुभ रहेगा।
ये रहेगा कावड़ चढ़ाने का शुभ मुहूर्त

पंडित यज्ञदत्त शर्मा ने बताया कि सावन मास की शिवरात्रि को चर, लाभ, अमृत का चौघडिया व अभिजित मुहूर्त में प्रात: 9.14 बजे से दोपहर 2.13 बजे तक कावड़ के जल से अभिषेक, रूद्राभिषेक करने का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त है।
अलवर में है कई शिव मंदिर

अलवर में भगवान शिव के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, जिनमें से प्रमुख त्रिपोलिया महादेव, नीलकंठ महादेव मंदिर, तालवृक्ष स्थित शिव मंदिर, नलदेश्वर महादेव मंदिर, पारासर धाम आदि शिव मंदिर प्रमुख हैं। माना जाता है कि नीलकंठ महादेव मंदिर और तालवृक्ष में बने 7 फीट के शिवलिंग की स्थापना पांडवों ने की थी। आप इन मंदिरों में पूजा कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो