scriptएसडीएम ने पुलिस तथा माइंस विभाग से 7 दिन में मांगी पालना रिपोर्ट…पढ़ें यह न्यूज | Patrika News
अलवर

एसडीएम ने पुलिस तथा माइंस विभाग से 7 दिन में मांगी पालना रिपोर्ट…पढ़ें यह न्यूज

मालाखेड़ा क्षेत्र में अवैध बजरी व पत्थर खनन का मामला। कलक्टर के आदेश के बाद भी नदी के बहाव क्षेत्र से बजरी का दोहन तथा पहाड़ से पत्थर खनन नहीं रुक पा रहा है।

अलवरJun 09, 2024 / 09:31 pm

Ramkaran Katariya

मालाखेड़ा. उपखंड क्षेत्र में कलक्टर और उपखंड अधिकारी के आदेश के बाद भी नदी के बहाव क्षेत्र से बजरी का दोहन तथा पहाड़ से पत्थर खनन नहीं रुक पा रहा है। इस मामले में अब एसडीएम ने पुलिस प्रशासन तथा माइंस विभाग को पत्र जारी कर 7 दिन में पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।
सूत्रों के अनुसार मालाखेड़ा उपखंड क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांवों में नदी बहाव क्षेत्र से अवैध रूप से बजरी का दोहन तथा अवैध खनन हो रहा है। इसे रोकने के लिए उपखंड अधिकारी ने थाना अधिकारी मालाखेड़ा, अकबरपुर, खनन विभाग अलवर, तहसीलदार को पत्र लिखकर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। आरोप है कि कलक्टर के आदेशों की पालना में लिखे गए पत्र के आधार पर पुलिस, प्रशासन, खनन विभाग की ओर से मौके पर कार्रवाई मालाखेड़ा, अकबरपुर, सदर, अरावली विहार, उद्योग नगर थाना क्षेत्र क्षेत्र में नहीं की गई, जिसके चलते खनन माफिया के हौसले बुलंद है।
दौड़ रहे अवैध खनन वाले ट्रैक्टर-ट्रॉली

अलवर करौली मेगा हाइवे, बीजवाड़ मौजपुर स्टेट हाइवे 44 पर अवैध रूप से बजरी व पत्थर भरे ट्रैक्टर-ट्राॅली यमदूत बन कर तेज गति से दौड़ रहे हैं। इससे कई बार सड़क दुर्घटना भी हो चुकी है, लेकिन जिम्मेदार विभाग इन पर अंकुश नहीं लगा पा रहा। इस बाबत उपखंड अधिकारी मालाखेड़ा देवीसिंह ने बताया मालाखेड़ा क्षेत्र के राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज नदी के बहाव क्षेत्र में हो रहे अवैध रूप से दोहन तथा गैर मुमकिन पहाड़ से हो रहे अवैध खनन को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन तथा माइंस विभाग को पत्र लिखकर 7 दिन में पालना रिपोर्ट मांगी गई है। समय रहते जिम्मेदारों की ओर से कार्रवाई नहीं की गई, तो एक टीम का गठन कर गोपनीय तरीके से छापामार कार्रवाई कर सरकारी नदी और पहाड़ से अतिक्रमण को नहीं रोकने वाले की रिपोर्ट भी बनाकर सरकार व मुख्य सचिव को प्रेषित कर आवश्यक कार्रवाई के लिए सिफारिश की जाएगी।
रिपोर्ट मांगी है, कार्रवाई की जाएगी

मालाखेड़ा क्षेत्र के राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज नदी के बहाव क्षेत्र में हो रहे अवैध दोहन तथा गैर मुमकिन पहाड़ से हो रहे अवैध खनन को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन तथा माइंस विभाग को पत्र लिखकर 7 दिन में पालना रिपोर्ट मांगी है। नदी और पहाड़ से अतिक्रमण नहीं रोकने वाले की रिपोर्ट भी बनाकर सरकार व मुख्य सचिव को प्रेषित कर आवश्यक कार्रवाई के लिए सिफारिश की जाएगी।
देवीसिंह उपखंड अधिकारी मालाखेड़ा।

Hindi News/ Alwar / एसडीएम ने पुलिस तथा माइंस विभाग से 7 दिन में मांगी पालना रिपोर्ट…पढ़ें यह न्यूज

ट्रेंडिंग वीडियो