scriptबड़ी खबर : रामगढ़ रोड का शुरु होगा काम, रोड़ के दोनों ओर रेलिंग व सर्विस लेन बनेंगे, 5 साल में 250 से अधिक की हुई मौत | Service Lane To Be Made At Ramgarh Road In Alwar | Patrika News

बड़ी खबर : रामगढ़ रोड का शुरु होगा काम, रोड़ के दोनों ओर रेलिंग व सर्विस लेन बनेंगे, 5 साल में 250 से अधिक की हुई मौत

locationअलवरPublished: Aug 06, 2019 03:25:47 pm

Submitted by:

Lubhavan

Alwar-Ramgarh Road : अलवर-रामगढ़ रोड पर पिछले पांच सालों में सैकड़ों लोग जान गंवा चुके हैं, अब यहां काम शुरु किया जाएगा।

Service Lane To Be Made At Ramgarh Road In Alwar

बड़ी खबर : रामगढ़ रोड का शुरु होगा काम, रोड़ के दोनों ओर रेलिंग व सर्विस लेन बनेंगे, 5 साल में 250 से अधिक की हुई मौत

अलवर. Alwar-Ramgarh Road :मौत की सडक़ बन चुके रामगढ़ रोड ( ramgarh road ) पर सडक़ दुर्घटना ( accident in alwar ) रोकने के लिए हाइवे की तर्ज पर दोनों ओर रेलिंग लगाई जाएगी और मुख्य मार्ग पर भारी वाहन एवं स्थानीय वाहनों के लिए सर्विस लेन अलग से बनाई जाएगी। पीडब्ल्यूडी एनएच विंग की ओर से अलवर शहर में हनुमान सर्किल से 34.950 किलोमीटर लम्बाई में बनने वाले रामगढ़ रोड पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सडक़ को दो भागों में बांट निर्माण कराया जाएगा। स्वीकृत मानचित्र के अनुसार वर्तमान में 7 मीटर रोड की चौड़ाई दोनों ओर 2.50-2.50 मीटर और बढ़ाई जाएगी। इससे सडक़ का मुख्य भाग 12 मीटर चौड़ा हो जाएगा। 12 मीटर चौड़ा रोड हनुमान सर्किल से 7-8 किलोमीटर दूरी तक बनाया जाएगा।
इसके आगे रोड की चौड़ाई 7 मीटर रहेगी। मुख्य मार्ग के दोनों ओर एक-एक मीटर में रेलिंग लगाई जाएगी। सडक़ के दोनों ओर 5.50-5.50 मीटर की सर्विस लेन बनाई जाएगी। प्रत्येक सर्विस लेन स्थानीय वाहनों के आने व जाने के लिए होगी। सर्विस लेन हनुमान सर्किल से 7.55 किलोमीटर की लम्बाई में बनाई जाएगी। सडक़ निर्माण के दौरान एक बड़े पुल का निर्माण कराया जाएगा, वहीं 9 छोटे पुल बनाए जाएंगे। साथ ही नवनिर्मित सडक़ मार्ग पर 27 कलवर्ट का निर्माण किया जाएगा।
डेढ़ साल में पूरा होगा

सडक़ निर्माण इस वर्ष एक सितम्बर से शुरू होगा तथा 18 महीने में पूरा करना होगा। निर्माण पर 178.13 करोड़ की लागत आएगी।

सडक़ के बीच डिवाइडर जरूरी
हनुमान सर्किल से रामगढ़ की ओर से बनने वाले रोड पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए डिवाइडर का निर्माण जरूरी है। मानचित्र में सडक़ के मध्य डिवाइडर स्वीकृत नहीं है। डिवाइडर निर्माण के बिना सडक़ मार्ग पर सडक़ दुर्घटनाओं पर रोक की उम्मीद कम है।
अतिक्रमण है दुर्घटनाओं की जड़

हनुमान सर्किल से रामगढ़ की ओर से जाने वाले पुराने दिल्ली मार्ग पर बड़ी संख्या में अतिक्रमण है। यही इस रोड पर सडक़ दुर्घटनाओं का मुख्य कारण है। स्वीकृत मानचित्र में निर्माणाधीन सडक़ की कुल चौड़ाई 25 मीटर करने का प्रस्ताव है, लेकिन वर्तमान में सडक़ किनारे अतिक्रमण होने से रोड स्वीकृत चौड़ाई से आधा भी दिखाई नहीं पड़ता। रोड निर्माण के लिए अतिक्रमण हटाना जरूरी है। पिछले दिनों जिला प्रशासन ने विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से रामगढ़ रोड से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की। दो दिन चली कार्रवाई में कुछ दूरी तक अतिक्रमण हटाया गया, लेकिन प्रशासन की कार्रवाई थमते ही रोड पर अतिक्रमण फिर पसर गया।
रामगढ़ रोड पर स्वीकृत निर्माण कार्य के तहत सडक़ के 12 मीटर में मुख्य यातायात चलेगा। स्थानीय व छोटे वाहनों के लिए दोनों ओर सर्विस लेन बनाई जाएगी। इससे रोड पर सडक़ दुर्घटनाओं में कमी आ सकेगी। यह प्रस्ताव केन्द्रीय सडक़ परिवहन मंत्रालय का है।
अनिल कुमार गुप्ता, अधीक्षण अभियंता एनएच सर्किल जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो