अलवर में यहां 6 सालों से रोज घरों में घुस रहा सीवर का गंदा पानी, नरकीय हालात में रह रहे हैं लोग

अलवर में यहां 6 सालों से रोज घरों में घुस रहा सीवर का गंदा पानी, नरकीय हालात में रह रहे हैं लोग

Hiren Joshi | Updated: 03 Oct 2018, 05:40:41 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/alwar-news/

अलवर. एनइबी क्षेत्र के सबसे बड़े 4/170 सेक्टर की रहने वाली महिला खुशी सुबह उठते ही घर में झाड़ू लगाने से पहले सीवरेज का पानी डिब्बे या बाल्टी से बाहर निकालती हैं। 30 साल से अधिक पुरानी सीवरेज लाइन ठप होने के कारण यही हाल कमला प्रजापत के घर का है। उसे भी घर की दहलीज के भीतर सीवरेज के गंदे पानी को निकालने के लिए रोजाना मशक्कत करनी पड़ती है। ये महज दो उदाहरण हैं। प्रशासन या सरकार को कोई जनप्रतिनिधि मौका देखने जाएगा तो ऐसे कई और घर भी मिल जाएंगे, जिनके यहां किसी घर के बाहर सीवर का पानी जमा है तो किसी के घर के भीतर। यही नहीं अधिकतर घरों से निकल रहा सीवर का पानी बाहर लाइन के हॉल में आकर रुका हुआ है।

जिसके कारण शौचालय भी ऑवर फ्लो होने लगते हैं। जिसकी बदबू व गंदगी से पूरे सेक्टर के करीब 2 से 3 हजार लोग परेशान हैं। परेशान लोगों ने कई बार नगर परिषद, जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों को शिकायत कर चुके हैं। उसके बावजूद जनता की सुध नहीं ली गई है।

घर के भीतर सीवरेज का पानी रोज भर जाता है। अन्दर के कमरे में रखे फ्रिज तक गंदा पानी जमा हो जाता है। रोजाना इस पानी को डिब्बे व बाल्टियों से बाहर निकालती हूं। गरीबी के कारण मकान को ऊंचा भी नहीं करा पा रहे। सरकार भी कुछ नहीं कर रही है।
खुशी, महिला, एनइबी

मेरे घर के भीतर भी सीवरेज का पानी घुसता है। सबसे पहले सुबह उठते ही गंदे पानी को बाहर निकालते हैं। कभी सडक़ पर फेंकते हैं तो कभी खुद के शौचालय में डालते हैं। कब सुध ली जाएगी पता नहीं। मुश्किल में जी रहे हैं।
कमला प्रजापत, महिला एनइबी

मैं इस सेक्टर में सबसे पहले 1988 से रह रहा हूं। सीवर व पार्क की कभी सुध ही नहीं ली है। नाले के अन्दर सीवर का पानी छोड़ा जा रहा है। बदबू घरों के भीतर जा रही हैं। कोई ध्यान नहीं दे रहा।
बीएल शर्मा, स्थानीय निवासी

कई सालों से यहां रह रहे हैं। कभी पानी नहीं आता। सीवरेज की समस्या जस की तस है। सफाई अब कुछ दिन से होने लगी है। घरों के आगे सीवर का पानी भरा रहता है। जिससे बीमारियां फैल रही हैं।
तेजेन्दर सिंह, एनईबी निवासी

नगर परिषद प्रशासन ने इस क्षेत्र की कभी सुध नहीं ली। तभी तो अनशन पर बैठना पड़ा। यह मानो अब भी लोग नरक में रह रहे हैं। सीवरेज लाइन नहीं बदली जा रही है। वार्ड के लोगों के साथ सरकर भेदभाव कर रही है। धरने व अनशन के बावजूद जनता की सुध नहीं हो रही है।
कपिलराज शर्मा, वार्ड 41 पार्षद ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned