अलवर : इस मानसून सडक़ों पर फिर से भरेगा नालों का गंदा पानी क्योंकि नालों मे भरा हुआ है कचरा

अलवर : इस मानसून सडक़ों पर फिर से भरेगा नालों का गंदा पानी क्योंकि नालों मे भरा हुआ है कचरा

Hiren Joshi | Updated: 04 Jul 2019, 03:14:53 PM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

अलवर के कई नालों में कचरा भरा हुआ है, ऐसे में मानसून की बारिश के दौरान सडक़ें गंदे पानी से भर जाएंगी।

अलवर. मानसून ने दस्तक दे दी है लेकिन, शहर के नाले साफ नहीं हो सके। हर साल की तरह इस बार भी आमजन के घरों के आगे कचरा व गंदगी बारिश के पानी से साथ पहुंचना तय है। जब तक नालों की अच्छे से सफाई नहीं होगी तब तक राहत मिलना मुश्किल है। अभी तक तो हालात यह हैं कि खुले नाले साफ नहीं हो रहे। जबकि शहर के आधे से अधिक नालों पर कहीं निर्माण हो गया कहीं उनको पाट दिया। जिसके कारण उनकी सफाई ही नहीं होती है।

थोड़ी सी बारिश में कचरा सडक़ पर

शहर में थोड़ी सी बारिश होते ही कचर सडक़ पर आने का असल कारण यह है कि आधे नाले खुले हैं आधे ढके पड़े हैं। ढके हिस्से की कभी सफाई नहीं होती है। भले ही खुले नाले साफ हो भी जाएं तो पानी आगे नहीं आएगा। पहले ही ओवरफ्लो होकर कचरा सडक़ों पर आ जाता है। ऐसा पूरे शहर में हैं। चाहे नया क्षेत्र हो या पुराना। सब जगहों पर नालों पर कहीं निर्माण हो गया कहीं उनको पाट दिया।

स्पेशल मशीन से सफाई हो

अब यही समाधान है कि जहां नालों पर निर्माण हो गया वहां नीचे से सफाई के लिए विशेष मशीन की जरूरत है। जो नालों पर बने निर्माण के नीचे से भी सफाई कर सकती है। जिसको लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के स्तर पर चर्चा भी हुई है। लेकिन, मशीन मंगाने की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी। अभी शहर के प्रमुख नालों को ढंग से साफ किया जाए तो कुछ क्षेत्र के लोगों को काफी राहत मिल सकती है।

बारिश में भरता है पानी

बारिश में पूरा पानी सडक़ों पर आ जाता है। बाजारों में बुरे हाल हो
जाते हैं। कई घण्टे तक पानी नहीं निकल पाता है। जिसके कारण सडक़ें भी टूटती हैं। मानसून से पहले योजना नहीं बनने के कारण सरकार व आमजन को बड़ा नुकसान होता है। फिर भी जिम्मेदार अधिकारी
ढंग के निर्णय

करा रहे सफाई

सबसे बड़ी समस्या नालों पर निर्माण होने की है। फिर भी नियमित रूप से नालों की सफाई चल रही है। नालों के नीचे से सफाई कराने के लिए आवश्यक मशीन उपलब्ध कराने के प्रयास भी चल रहे हैं।
फतेह सिंह मीना, आयुक्त, नगर परिषद अलवर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned