अलवर के गावों में कदम-कदम पर हैं पेट्रोल पंप, खुलेआम चल रहे अवैध पेट्रोल पंप

अलवर के गावों में कदम-कदम पर हैं पेट्रोल पंप, खुलेआम चल रहे अवैध पेट्रोल पंप

Rajeev Goyal | Updated: 22 Jan 2018, 11:00:48 AM (IST) Alwar, Rajasthan, India

शहरों में आपको पेट्रोल भरवाने के लिए आपको घर से कई किलोमीटर दूर पेट्रोल पंप जाना पड़ता है, लेकिन अलवर में तो कदम-कदम पर पेट्रोल पंप है।

अलवर. जिले में बड़े पैमाने पर हरियाणा से लाकर पेट्रोल-डीजल बेचा जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो स्थिति ये है कि कदम-कदम पर अवैध ‘पेट्रोल पम्प’ खुल गए हैं। जिन पर खुलेआम पेट्रोल-डीजल की बिक्री हो रही है।
मजेदार बात ये है कि यह पेट्रोल पम्प छोटे से खोखे व चाय की थडिय़ों में संचालित हैं। इन पर आमजन को लुभाने के लिए खुलेआम बोतल आदि में पेट्रोल-डीजल लटका रहता है। खास बात ये है कि पेट्रोल-डीजल के ये अवैध ‘पेट्रोल पम्प’ ज्यादातर मुख्य मार्गों पर खुले हुए हैं। इन पर हरियाणा से लाकर पेट्रोल-डीजल बेचा जा रहा है। दरअसल, हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के दाम राजस्थान से कम है। इससे छोटे-छोटे खोखे व थडिय़ों वालों की निकल पड़ी है। वे हरियाणा से पेट्रोल-डीजल लाकर खोखे-थडिय़ों पर बेच रहे हैं। ऐसा नहीं है कि पुलिस-प्रशासन सहित संबंधित विभाग को इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन वे जानकर भी अनजान बने हुए हैं।

यह है नियम

पेट्रोलियम नियम 2002 के अधीन बनाए नियम 148 के अनुसार पेट्रोल-डीजल किसी भी सूरत में खुले में नहीं बेचा जा सकता। पेट्रोल पम्पों पर भी इसे नियमानुसार लोहे के बने टैंक में रखा जाना चाहिए। पेट्रोल व डीजल की ज्वलनशीलता को देखते हुए पेट्रोल पम्पों पर भी 6 मीटर की रेडियस में ज्वलनशील व इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडियेशन वाली वस्तुओं को दूर रखा जाना अनिवार्य है।

यहां खुले हैं हां खुले हैं

जले में हरसाना (लक्ष्मणगढ़), तहनौली, मांचा, बम्बोरा, तरवाला, बास कृपालनगर, मोटूका (किशनगढ़बास), कस्बा हरसौरा, सोडावास, जिन्दौली, ततारपुर चौराहा, भिण्डूसी, पिनान, पाटन, रामपुरा, परवैणी (राजगढ़), चिकानी, बहादरपुर सहित पूरे जिले में।

हमने कई बार इस संदर्भ में राज्य सरकार व संबंधित विभाग को पत्र से अवगत कराया है, लेकिन पेट्रोल-डीजल की अवैध बिक्री बंद नहीं हुई है। जगह-जगह अवैध पेट्रोल-डीजल बिकने से जहां पम्प संचालकों की बिक्री प्रभावित होती है।
हर्षवर्धन सिंह खैरिया, अध्यक्ष अलवर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (रजिस्टर्ड) अलवर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned