scriptदुकानें निजी-बिजली सरकारी, कैसे नहीं आए लाखों का बिल, बत्ती होगी गुल | Shops private-electricity government, how the bill of lakhs did not co | Patrika News

दुकानें निजी-बिजली सरकारी, कैसे नहीं आए लाखों का बिल, बत्ती होगी गुल

locationअलवरPublished: Mar 29, 2023 01:28:15 am

Submitted by:

mohit bawaliya

मिनी सचिवालय के पीेछे दुकान-खोखे वाले बिजली कर रहे चोरी

,,

मिनी सचिवालय में बनी दुकान पर कब्ज़ा कर लगा रखी फोटो स्टेट की दूकान। सचिवालय में कई हिस्सों से इस तरह से हो रही बिजली चोरी। ,मिनी सचिवालय में बनी दुकान पर कब्ज़ा कर लगा रखी फोटो स्टेट की दूकान। सचिवालय में कई हिस्सों से इस तरह से हो रही बिजली चोरी। ,मिनी सचिवालय में बनी दुकान पर कब्ज़ा कर लगा रखी फोटो स्टेट की दूकान। सचिवालय में कई हिस्सों से इस तरह से हो रही बिजली चोरी।

अलवर. मिनी सचिवालय का बिजली बिल 26 लाख आने पर बत्ती काट दी गई। इसके पीछे का सच अब सामने आया है। सचिवालय के पीछे बैठे कुछ दुकानदार व खोखे वाले बिजली चोरी कर रहे हैं। किसी की दुकान में दूसरी मंजिल से तो किसी के खोखे में तीसरी मंजिल से बिजली के तार जा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि फिर सचिवालय का बिजली बिल लाखों में आएगा और भुगतान न होने पर फिर बत्ती गुल होने की संभावनाएं हैं।
मिनी सचिवालय में तहसील अलवर, पंजीयन कार्यालय, निर्वाचन विभाग आदि की शिफ्टिंग करीब सात माह पहले हुई है। यहां शिफ्ट हुए करीब आधा दर्जन विभागों में हर दिन 500 से अधिक लोग अपने कार्यों के लिए पहुंचते हैं। सर्वाधिक लोग तहसील व पंजीयन कार्यालय आते हैं। रजिस्ट्री के लिए तमाम अभिलेख तैयार होते हैं। फोटो स्टेट बड़ी संख्या में होती है। ऐसे में सचिवालय के पीछे लगे खोखे व दुकानों में बिजली सचिवालय से पहुंच रही है। बिजली के तार न दिखें, ऐसे में कुछ ने पेड़ों के ऊपर से तार लगाए हैं। इससे लाखों रुपए का भार सरकार पर पड़ेगा।
रूम नंबर 241 से नीचे पहुंच रही बिजली : मिनी सचिवालय के रूम नंबर 241 लेखा शाखा से बिजली के तार नीचे खोखे में जा रहे हैं जहां फोटो स्टेट होती है। एक तार छत के ऊपर से जा रहा है जो एक पेड़ के जरिए जमीन तक पहुंचा और वहां से दुकानदार ने बिजली का तार जमीन के नीचे दबाते हुए आगे अपनी दुकान तक ले गए। इसके अलावा फोटो स्टेट वैन यहां आकर खड़ी होती है। वैन को बेसमेंट के पास बने रैंप के नीचे लगे प्लग से बिजली मिल रही है। लोगों का कहना है कि फोटो स्टेट मशीन को हाई पावर की आवश्यकता होती है। इस तरह इस बार भी मिनी सचिवालय का बिल लाखों में आएगा और फिर बिजली कटने की संभावना है।
प्रतिष्ठान आवंटित नहीं, पर शटर खुल गए
सचिवालय के पीछे यूआईटी की ओर से दुकानें बनाई गईं हैं लेकिन कुछ दुकानों के शटर फोटो स्टेट के लिए खुल गए। इन दुकानों में भी सरकारी बिजली पहुंच रही है। यही नहीं पक्की दुकान में बैठे लोगों ने अपने पास में ही खोखे भी लगाए हैं। बताया जाता है कि अधिकारी उन्हें पक्की दुकान से हटाएंगे तो वह खोखे में अपनी दुकानें चलाएंगे।
मिनी सचिवालय की बिजली का प्रयोग दुकानदार नहीं कर रहे हैं फिर भी इस मामले को दिखवाया जाएगा। यदि कोई दुुकानदार यहां की बिजली प्रयोग कर रहा होगा तो कार्रवाई होगी।
– दिनेश यादव, तहसीलदार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो