script

सिलीसेढ़ बांध को सुंदर बनाने के लिए खर्च होंगे करोड़ों रुपए, लेकिन अतिक्रमणकारियों को होगा फायदा, जानिए कैसे

locationअलवरPublished: Jun 26, 2019 09:23:08 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

siliserh lake in alwar :

Siliserh Lake : Development Of Siliserh Lake In Alwar

सिलीसेढ़ बांध को सुंदर बनाने के लिए खर्च होंगे करोड़ों रुपए, लेकिन अतिक्रमणकारियों को होगा फायदा, जानिए कैसे

अलवर. Siliserh Lake in alwar : सिलीसेढ़ बांध ( silserh lake ) की पाल जल्द ही नया रुप रंग ग्रहण कर लेगी। यूआईटी अलवर बांध की पाल का सौंदर्य बढ़ाने पर करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च करेगी। लेकिन, इसका फायदा आसपास के उन छोटे-बड़े होटल संचालकों को अधिक होगा जिन्होंने अतिक्रमण कर यहां निर्माण किए हुए हैं। पाल का सौंदर्य निखरने पर यहां पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी तो होटल संचालकों के कारोबार को भी चार चांद लग जाएंगे।
आगे शुल्क, पीछे कुछ नहीं

( Siliserh lake in alwar ) सिलीसेढ़ आने वाले स्थानीय पर्यटकों ( siliserh hotels ) से भी होटल तक जाने के लिए शुल्क लिया जाता है। जिसके कारण अधिकतर स्थानीय पर्यटक पाल तक ही जाते हैं। पाल पर सौंदर्य के नाम पर कुछ नहीं है। पहले कुछ पेड़ थे उनको भी काट दिया गया। अब छाया के नाम पर दो-तीन पेड़ बचे हैं। घास तक नहीं है।
दोनों तरफ अतिक्रमण

सिलीसेढ़ बांध तक पहुंचने से पहले करीब एक दर्जन दुकानों के आगे बड़ा अतिक्रमण है। सरकारी जमीन पर बड़े कब्जे हैं। बारिश के दिनों में पर्यटकों की संख्या बढ़ते ही यहां रोजाना कई घण्टे जाम लगता है। बंाध से सटे कई छोटे-बड़े होटल-ढाबे बफर जोन में हैं।
अतिक्रमण भी हटाया जाएगा

पाल का सौंदर्यीकरण बढ़ाने के लिए बजट तय हुआ है। इस बीच यह तय होगा कि किस तरह के कार्य यहां कराए जा सकते हैं। यह सही है कि अतिक्रमण हटाने से ही पर्यटकों को पूरा लाभ मिल पाएगा।
पीके जैन, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, यूआईटी अलवर

ट्रेंडिंग वीडियो