scriptसिंगल यूज प्लास्टिक बैन के उल्लंघन पर सख्त सजा का प्रावधान, फिर भी नहीं भय | Single use plastic ban in rajasthan | Patrika News

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन के उल्लंघन पर सख्त सजा का प्रावधान, फिर भी नहीं भय

locationअलवरPublished: Jul 02, 2022 01:01:02 pm

Submitted by:

santosh

अलवर जिले में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन के उल्लंघन कर सब्जी मंडियों में ग्राहकों को दी जा रही पॉलीथिन।

Single use plastic ban

Single use plastic ban

अलवर. सरकार की ओर से एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने तथा इसके उल्लंघन पर सख्त सजा का प्रावधान करने के बाद भी शुक्रवार को जिले में पॉलीथिन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के आयटम खुलेआम बिकते दिखाई दिए। सरकार की ओर से आदेशों के उल्लंघन पर सख्त सजा का प्रावधान करने के बाद भी लोगों में इन आदेशों का कोई भय दिखाई नहीं दिया। प्रशासन, नगर परिषद एवं अन्य सम्बिन्धत विभाग भी सिंगल यूज प्लास्टिक के बैन के आदेशों के उल्लंघन पर मूक दर्शक बने रहे।

यह भी पढ़ें

VIDEO : राजस्थान में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर काउंटडाउन शुरू

सिंगल यूज प्लास्टिक आयटम पर बैन के सरकार के आदेश फिलहाल प्रचार तक सीमित है। सरकार ने काफी समय पहले ही एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक आयटम पर बैन लगाने तथा इसके उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई का ऐलान कर दिया था, लेकिन आदेशों की क्रियान्विति के पहले ही दिन सरकार के आदेश ठंडे बस्ते में जाते दिखाई दिए। जिम्मेदार विभाग भी आदेशों के उल्लंघन के बजाय अभी तक प्रचार तक ही सिमटे हैं।

यह भी पढ़ें

single use plastic: बिना विकल्‍प सिंगल यूज प्‍लस्‍टिक पर पाबंदी की तैयारी

अब उत्पादन करने वालों पर नजर : जिले में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग व उत्पादन पर शुक्रवार से प्रतिबंध लग गया।प्रदूषण नियंत्रण मंडल की नजर अब सिंगल यूज प्लास्टिक आयटम के उत्पादन पर नजर लगी है। प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी सोनाली चौधरी ने बताया कि विभाग की ओर से एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध का प्रचार प्रसार कराया गया है। मंडल के अलवर क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक के उत्पादन पर नजर रखी जा रही है। वर्तमान में मंडल के अलवर क्षेत्र में एक भी उद्योग में सिंगल यूज प्लास्टिक का उत्पादन नहीं हो रहा है। पूर्व में सिंगल यूज प्लास्टिक आयटम बनाने वाले एक उद्योग को बंद कराया जा चुका है। साथ ही इस उद्योग के बिजली, पानी के कनेक्शन कटवा दिए गए हैं।

सरकार के आदेशों की पालना कराने का जिम्मा शहर में नगर परिषद का है, लेकिन आदेशों की क्रियान्विति के पहले दिन तक शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक आयटम की बिक्री की जांच व कार्रवाई नहीं हुई। प्रशासन भी आदेशों की पालना को लेकर फिलहाल चुप्पी साधे है।

पॉलीथिन भी सिंगल यूज आयटम में शामिल है, इस कारण पॉलीथिन पर भी रोक है, लेकिन शनिवार को शहर की दुकानों पर खुलेआम पॉलीथिन बिकती रही। व्यापारियों में सरकार के आदेश को लेकर कोई भय नजर नहीं आया। अलवर शहर की सब्जी मंडी में पॉलीथिन रोक का कोई असर नजर नहीं आया। सब्जी मंडी में ज्यादातर सब्जी विक्रेता पॉलिथिन में ही ग्राहकों को सब्जी दे रहे थे। पत्रिका की टीम ने शहर के बाजारों और मंडियों का जायजा लिया तो घंटाघर सब्जी मंडी, कृषि उपज मंडी की सब्जी मंडी में सब्जियां पॉलीथिन में ही दी जा रही थी।

इसी तरह से केडलगंज व पंसारी बाजार में दुकानों पर ग्राहकों को पॉलीथिन में ही सामान दिया जा रहा था। यहां तक की ग्राहक भी पॉलीथिन में सामान लेने में कोई झिझक महसूस नहीं कर रहे थे। इसी तरह शहर के काशीराम का चौराहा व घंटाघर बाजार में भी सामान देने के लिए दुकानदार पॉलीथिन का ही प्रयोग कर रहे थे। बाजारों में ठेली पर बिक रही सब्जियों व अन्य सामान के लिए दुकानदार पॉलीथिन का ही प्रयोग कर रहे थे। यहां की आटा चक्की पर भी आटा व बेसन आदि पॉलीथिन में दिए जा रहे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो