scriptझुग्गी-झोपडिय़ों में रहकर कचरा बीनने वाले 65 बच्चे थामेंगे कलम, रेलवे स्टेशन स्कूल में मिला प्रवेश | Slum Area Children Will Study In Railway Station School Of Alwar | Patrika News
अलवर

झुग्गी-झोपडिय़ों में रहकर कचरा बीनने वाले 65 बच्चे थामेंगे कलम, रेलवे स्टेशन स्कूल में मिला प्रवेश

Railway Station School Alwar : कचरा बीनने वाले ६५ बच्चे अब कलम थामेंगे, उनका स्कूल में प्रवेश हो गया है।

अलवरJul 05, 2019 / 09:31 am

Hiren Joshi

Slum Area Children Will Study In Railway Station School Of Alwar

झुग्गी-झोपडिय़ों में रहकर कचरा बीनने वाले 65 बच्चे थामेंगे कलम, रेलवे स्टेशन स्कूल में मिला प्रवेश

अलवर. दिन भर कचरा बीनने और नशा करने 65 बच्चों की जिंदगी में शिक्षा का नया सवेरा आया है। अब ये बच्चे चमचमाती नई ड्रेस और किताबों से भरा बैग लेकर सरकारी स्कूल में जाएंगे। लंबे संघर्ष के बाद इन्हें सरकारी स्कूल की चौखट नसीब हुई है। राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय रेलवे स्टेशन में शिक्षा विभाग और प्रशासन की नींद खुलने के बाद गुरुवार सुबह शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारी यहां पहुंचे और 65 बच्चों को प्रवेश दिलवाया।
राजकीय रेलवे स्टेशन सीनियर माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार सुबह 9 बजे ही जिला शिक्षा अधिकारी राकेश शर्मा और अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी वेद प्रकाश गुप्ता सहित कई विभागीय अधिकारी पहुंचे। उनके आने की सेवा समिति के पदाधिकारियों को पहले ही सूचना दे दी गई थी, जिससे यह बच्चे सुबह नहा धोकर तैयार हो गए। सुबह बच्चे यहां पहुंचे तो वे नई टी शर्ट, पैंट और नेकर पहने हुए थे। यहां 65 बच्चों को बिना किसी कागजात के उम्र के हिसाब से प्रवेश दिया गया। बच्चों के अभिभावकों से शपथ पत्र लिया गया। बच्चों को कक्षा पहली से पांचवी तक कक्षा में प्रवेश दिया गया। इन्हें पढ़ाने वाली संस्था के संरक्षक उमराव लाल सैनी सहित स्वयंसेवक दिनेश किराड़, शंकर सिंह राजपूत, रवि, हेमंत, सोनम कौर आदि के साथ आए इन बच्चों को विद्यालय स्टाफ ने बैठाया और मिड डे मील खिलाया।
संज्ञान लिया तो जागा प्रशासन

अलवर के सरकारी स्कूल में गरीब बच्चों को प्रवेश नहीं देने के मामले में राजस्थान पत्रिका ने 4 जुलाई को प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया। इस मामले में हाईकोर्ट, बाल संरक्षण आयोग और शिक्षा मंत्री ने संज्ञान लिया और मामले की जांच के आदेश दिए। पत्रिका ने शिक्षा विभाग की लापरवाही उजागर की तो इन बच्चों को प्रवेश दिलवाने के लिए कई अधिकारी पहुंच गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो