script

समाज सेवा में भागीदारी निभा रहे नौगांवा के युवा

locationअलवरPublished: Oct 15, 2019 10:10:25 pm

Submitted by:

Dharmendra Adlakha

क्सर देखने को मिलता है कि सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा कार्य न करने से आमजन परेशान रहते है, परन्तु इससे उलट कुछ सरकारी कर्मचारियों द्वा अपने कार्य के अलावा समाज सेवा के कार्यो में भी अपनी भागीदारी देना लोगों में सुखद अनुभव जैसा है। ऐसा ही एक स्वंयसेवी संस्था भगोड ब्रदर्स इन दिनों इसी समाज सेवा के कार्यो के कारण क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है।

social-wroker-youth-nagowa

समाज सेवा में भागीदारी निभा रहे नौगांवा के युवा

अक्सर देखने को मिलता है कि सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा कार्य न करने से आमजन परेशान रहते है, परन्तु इससे उलट कुछ सरकारी कर्मचारियों द्वा अपने कार्य के अलावा समाज सेवा के कार्यो में भी अपनी भागीदारी देना लोगों में सुखद अनुभव जैसा है।
ऐसा ही एक स्वंयसेवी संस्था भगोड ब्रदर्स इन दिनों इसी समाज सेवा के कार्यो के कारण क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। संस्थान के अनिल चौधरी पटवारी ने बताया कि आज से करीब दो वर्ष पूर्व उनके और उनके कर्मचारी मित्रों ने सोचा कि वो इस सरकारी नौकरी में लग तो आमजन की सेवा कर ही रहे है, परन्तु समाज में अब भी कई ऐसी कमिंया है, जिन्हे वो इस नौकरी के समय में पूरा नहीं कर पाते। ऐसे में उन्होने एक रजिस्टर्ड संस्था बनाई, जिसका नाम रखा भगोड ब्रदर्स संस्थान अलवर। प्रारम्भ में ये संस्थान करीब 10 लोगों से प्रारम्भ हुआ । वर्तमान में इसमें 21 सदस्य है।
संस्था के अध्यक्ष गजानन्द चौधरी है।अधिकतर सरकारी कर्मचारी है इस संस्था में-भगोड ब्रदर्स संस्था में अधिकतर सरकारी सेवा से जुडे लोग हैं। इसमें 4 सदस्य पटवारी, 1 राजस्थान पुलिस, 1 बैंक पीओ, 1 कृषि पर्यवेक्षक, 1 सीआईएसएफ, 1 रेल्वे, 1 डाक्टर, सहित 2 शिक्षा विभाग से जुड़े लोग है। ये सभी कर्मचारी अपने डयूटीी समय के बाद या रविवार को समाज सेवा से जुडे कार्यो में अपनी भागीदारी का निर्वहन करते है। इन सदस्यों द्वारा संस्था का सदस्यता शुल्क 5100 रुपए सालाना एवं कई सदस्यों से 11 हजार रूपए सालाना निर्धारित किया हुआ है, इसके अलावा संस्था की ओर से आयोजित समाज सेवा के कार्य के लिए अलग से राशि अपने मासिक वेतन से दान के रूप में देते है। समाज सेवा से जुड़े कार्य करती है संस्था-भगोड ब्रदर्स संस्था समाज सेवा से जुडे कार्यो को कर समाजोत्थान का कार्य करती हंै। इस संस्था की ओर से समय-समय पर बाम्बोली, जातपुर और अलवर शहर के सरकारी विद्यालयों में पढने वाले बच्चों को ड्रेस सहित गर्म वस्त्रों का वितरण, शिक्षण सामग्री का वितरण, अलवर शहर में फुटपाथों पर सो रहे असहाय और वृद्व लोगों को सर्दी में कम्बल वितरण, अलवर शहर के प्रमुख स्थानों सहित अलवर के आस-पास के गांवों में सफाई कार्य आदि कार्यो को किया जा रहा है ।

ट्रेंडिंग वीडियो