scriptअलवर जिले के सामान्य अस्पतालों में यह खास सुविधा हुई बंद, अब नहीं मिल सकेगी यह सूचना | sonography machine tracker are enclosed in alwar general hospital | Patrika News

अलवर जिले के सामान्य अस्पतालों में यह खास सुविधा हुई बंद, अब नहीं मिल सकेगी यह सूचना

locationअलवरPublished: Jan 19, 2018 05:20:45 pm

Submitted by:

Himanshu Sharma

अलवर जिले के सामान्य चिकित्सालयों में सोनोग्राफी मशीनों के ट्रेकर बंद पड़े है, इस तरह इनसे सूचना नहीं मिल पा रही है।

sonography machine tracker are enclosed in alwar general hospital
अलवर. जिले की सोनोग्राफी मशीनों के ट्रैकर बंद पड़े हुए हैं। ऐसे में अगर किसी तरह की गड़बड़ी होती है तो, उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिल सकेगी। कुछ समय पहले मशीनों के ट्रैकर खराब होने की सूचना जिला कलक्टर को भी मिली थी। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से ध्यान नहीं दिया गया।
अलवर सहित आसपास के क्षेत्र में आए दिन भू्रण की जांच होने की शिकायतें मिलती है। कई बार पीसीपीएनडीटी टीम की तरफ से अलवर सहित आसपास के क्षेत्र में कार्रवाई भी की गई है। लेकिन उसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग गम्भीर नहीं है। जिले में 90 सोनोग्राफी सेंटर रजिस्ट्रर्ड हैं। इसमें से 70 चालू हालत में हैं। इनमें 82 सोनोग्राफी की मशीन लगी हुई हैं। इनमें से 62 चालू हालत में हैं। जबकि 10 मशीनों के ट्रैकर खराब पड़े हुए हैं। 10 मशीनों की सूचना कुछ दिन पहले जिला कलक्टर को भी दी गई थी। ट्रैकर खराब होने से मशीन में होने वाली जांच का पता नहीं चलता है। ऐसे में भू्रण की जांच भी हो सकती है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है।
कंपनी ने बनाया ऑन लाइन सॉफ्टवेयर

ट्रैकर की सुविधा देने वाली कम्पनी ने आधुनिक सॉफ्टवेयर बनाया है। इसकी मदद से सोनोग्राफी मशीन की प्रत्येक सूचना मिलती है। मशीन स्टार्ट होने व बंद होने, सोनोग्राफी रिपोर्ट, कम्प्यूटर की मैमोरी सहित प्रत्येक जानकारी मिनटों में मिल जाती है।
मशीनों को समय समय पर चैक किया जाता है। अब तो मशीनों को चैक करने के ऑन लाइन सोफ्टवेयर भी आ गए हैं। फिर भी एक बार फिर से मशीनों को चैक करा लिया जाएगा।
डॉ. एसएस अग्रवाल, सीएमएचओ अलवर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो