मुख्यमंत्री ने तो कर दी घोषणा लेकिन भिवाड़ी में एसपी कार्यालय के लिए अभी करना होगा इंतजार

SP Office In Bhiwadi : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भिवाड़ी में एसपी ऑफिस की घोषणा कर दी है, लेकिन इसमें अभी समय लगेगा।

By: Lubhavan

Published: 18 Jul 2019, 10:02 AM IST

अलवर. SP office In Bhiwadi : विधानसभा ( rajasthan assembly ) में बजट ( rajasthan budget ) पर चर्चा में जवाब देते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( ashok gehlot ) ने भले ही ( sp office in bhiwadi ) भिवाड़ी में नया पुलिस अधीक्षक और थानागाजी में डीएसपी कार्यालय खोलने की घोषणा कर दी हो, लेकिन इसके लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है। इस लम्बी-चौड़ी कार्ययोजना को पूरा करने के लिए काफी संसाधन जुटाने होंगे। जिसमें काफी समय लग सकता है।

भिवाड़ी में जिले का दूसरा नया पुलिस अधीक्षक कार्यालय खोला जाएगा। भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक कार्यालय खोलने के लिए हालांकि पुलिस प्रशासन की ओर से सरकार को पूर्व में ही प्रस्ताव भिजवाया जा चुका है। पुलिस प्रशासन की ओर से पुलिस अधीक्षक कार्यालय के लिए भिवाड़ी में दो-तीन जगह चिह्नित की हैं, लेकिन इनमें से अभी किसी पर फाइनल मुहर नहीं लग पाई है। भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक कार्यालय और पुलिस लाइन भवन तैयार करने, पुलिसकर्मियों के सरकारी आवास तथा संसाधन और नफरी जुटाने में काफी समय लग सकता है। इसी प्रकार थानागाजी में भी अभी डीएसपी कार्यालय के लिए कोई भवन चिह्नित नहीं किया गया है।

खुशखबरी : भिवाड़ी होगा पुलिस का नया जिला, नियुक्त किए जाएंगे पुलिस अधीक्षक, सीएम गहलोत ने की आधिकारिक घोषणा

इसलिए दो एसपी जरूरी

अलवर जिले का क्षेत्र काफी बड़ा है। जिसकी सीमा हरियाणा राज्य से सटी हुई है। जिले के उत्तर में हरियाणा के नूहं मेवात, रेवाड़ी, गुरुग्राम व महेन्द्रगढ़ जिले, दक्षिण में राजस्थान के दौसा, मध्य से दक्षिण पूर्व में भरतपुर तथा पश्चिम में जयपुर की सीमाएं लगती हैं। वर्तमान में जिले में 1 एसपी, 4 एएसपी, 10 डीएसपी, 39 थाने और 48 स्थाई पुलिस चौकियां स्थापित हैं। इस लिहाज से यहां दो एसपी जरूरी है।

संगीन अपराध है चुनौती

भिवाड़ी, टपूकड़ा, तिजारा, किशनगढ़बास, बहरोड़, नीमराणा, शाहजहांपुर और मांढण आदि इलाके में संगीन अपराध नए जिले के एसपी के लिए चुनौती होंगे। यहां कई हजार औद्योगिक इकाइयां हैं। इसके अलावा अवैध खनन, गोतस्करी, नकली सोने से ठगी, ओएलएक्स के माध्यम से ठगी, हत्या, लूट, डकैती, बलात्कार, संगठित अपराध व गैंगवार आदि अपराध ज्यादा हैं। वहीं, इस क्षेत्र में हरियाणा और दिल्ली के अंतरराज्यीय गिरोह का दखल भी पूरा रहता है।

प्रस्ताव भिजवा चुके

भिवाड़ी में नए पुलिस अधीक्षक कार्यालय का प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भिजवाया जा चुका है। आगे की प्रक्रिया सरकार के स्तर पर चल रही हैं। नया एसपी कार्यालय कब तक खुलेगा इस बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते।
एस सेंगाथिर, पुलिस महानिरीक्षक, जयपुर रेंज।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned