scriptPICS: भारत में ऐसे लोगों पर है बेटी गोद लेने की पाबंदी, जानें ऐसे ही कुछ अन्जाने नियम | Patrika News
हॉट ऑन वेब

PICS: भारत में ऐसे लोगों पर है बेटी गोद लेने की पाबंदी, जानें ऐसे ही कुछ अन्जाने नियम

5 Photos
6 years ago
1/5

आज की तारीख में जानकारी सबसे बड़ा हथियार होती है। तो अपने देश में रहने पर आपको कौन से अधिकार है इस बात का पता होने पर आप कई समस्याओं से आसानी से निपट सकते हैं। इसीलिए हम आपको आज ऐसे ही कुछ नियम बता रहे हैं जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में बेहद काम आ सकते हैं।

सिंगल पुरूष बेटी का बाप नहीं बन सकता

महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय के नियम के मुताबिक एक अकेला पुरूष किसी भी लड़की को गोद नहीं ले सकता । इसी तरह एक मैरिड कपल भी सेम सेक्स के २ बच्चों को गोद नहीं ले सकता।

2/5

घर में सिलेंडर फटा तो मिलेंगे 40 लाख

कम लोगों को पता होगा कि घर में LPG का सिलेंडर फटने से अगर आपको जान-माल का नुकसान होता है तो आपको 40 लाख रू तक का क्लेम मिल सकता है।

3/5

FIR दर्ज न करने पर हो सकती है सजा

सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग के अनुसार अगर कोई पुलिसवाला आपकी FIRदर्ज करने से इंकार करता है, तो उसे 6 महीने से लेकर 2 साल तक की सजा हो सकती है। इसके अलावा पुलिसवाले कभी भी ये नहीं कह सकते कि वो ड्यूटी पर नहीं है चाहें उन्होने वर्दी पहनी हो या नहीं।

4/5

पानी और बॉथरूम एकदम मुफ्त

Indian Sarais Act, 1867 के मुताबिक आप किसी भी होटल में पीने का पानी मांग सकते हैं और इसके लिए आपको पैसे देने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।ये नियम आपके पालतू जानवरों पर भी लागू है।इसके अलावा आप बाथरूम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं भले ही आप उस होटल में रह रहें हों या नहीं।

5/5

दिन में सिर्फ एक बार लग सकता है चालान

ट्रैफिक रूल तोड़ने पर 24 घंटे में सिर्फ एक बार चालान लगाया जा सकता है।इसका मतलब अगर आप एक बार हेल्मेट न पहनने के लिए फाइन दे चुके हैं तो पूरे दिन आप अपनी मर्जी से चल सकते हैं।इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं कि आप ट्रैफिक रूल्स तोड़ते रहें, ड्राइव सेफ सिक्योरिटी फर्स्ट !

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.