script

सरकारी स्कूल में ऐसा स्पोर्टस क्लब, किसी ने कहीं नहीं देखा

locationअलवरPublished: May 15, 2018 09:49:28 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर जिले के एक सरकारी स्कूल में एक ऐसा प्रयोग हुआ है जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे कि हम कहां आ गए।

sports club in govt school alwar

sports club in govt school alwar

अलवर जिले के एक सरकारी स्कूल में एक ऐसा प्रयोग हुआ है जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे कि हम कहां आ गए। आपको लगेगा कि यह तो सरकारी स्कूल हो ही नहीं सकता है।

अलवर जिले के एक सरकारी स्कूल में अत्याधुनिक स्पोर्टस क्लब का निर्माण किया गया है जो किसी बड़े गैर सरकारी स्कूल से कम नहीं है। राजकीय आदर्श सीनियर माध्यमिक विद्यालय बहादपुर इसका उदाहरण है जहां बने स्पोर्टस क्लब में खेल की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं।यहां के प्रधानाचार्य सोमनाथ चौधरी ने बताया कि २९ लाख की लागत से यहां खेल मैदान व पुस्तकालय की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। यह कार्य कजारिया सिरेमिक लिमिटेड की ओर से कार्य कराए गए हैं।

इसके लिए सीएसआर के जिला समन्वयक अशोक यादव इसके लिए प्रयासरत्त थे जिसके कारण यह सम्भव हो पाया। इसे बनवाने में स्थानीय सरपंच केला देवी तथा उप जिला प्रमुख रमन गुलाटी का योगदान रहा।स्पोर्टस क्लब में होंगी यह सुविधाएं-बहादरपुर में स्पोर्टस क्लब में बालीबाल सहित कई खेल मैदान तो है, इसके साथ ही यहां आवश्यक सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं जिससे विद्यार्थी एक अच्छे खिलाड़ी के रूप में सामने आ सके। यहां स्पोर्टस क्लब बनाने की शुरुआत तत्कालीन जिला कलक्टर राजन विशाल ने की थी जो काम अब पूरा हुआ है।
इस मामले में ग्रामीणों का कहना है कि स्कूल में यह जमीन अनावश्यक पड़ी थी जो अब देश के भावी खिलाड़ी तैयार करेगी। इस स्कूल में कई नवाचार किए गए हैं। यहां पिछले दिनों गैर सरकारी स्कूलों से भी बेहतर वार्षिकोत्सव तक मनाया गया। अब यहां बीते वर्षों की तुलना में नामांकन बढ़ा है।

अलवर में इस तरह के कई प्रयोग हो चुके हैं जिनमें रेलवे स्टेशन स्कूल में ट्रेन के डिब्बों की तरह कक्षाएं बनाना मुख्य है। अलवर के सरकारी स्कूलों में पहले भी कई नए अभिनव प्रयोग हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो