scriptछात्र नेताओं ने हाथ में कटोरा लेकर कुलपति से मांगी भीख | Patrika News
अलवर

छात्र नेताओं ने हाथ में कटोरा लेकर कुलपति से मांगी भीख

मत्स्य विश्वविद्यालय में छात्रसंघ कार्यालय खाली करने को लेकर विवाद अब बढ़ता जा रहा है। पिछलेे दिनों विवि प्रशासन ने आदेश जारी कर वर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष से कार्यालय को खाली करने को कहा। इसके बाद गुरुवार सुबह छात्रसंघ अध्यक्ष सुभाष गुर्जर सहित अन्य छात्र नेता विवि परिसर पहुंचे और विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं छात्र नेताओं ने हाथ में कटोरा लेकर कुलपति व विश्वविद्यालय प्रशासन से भीख मांगी। इधर, विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र संघ कार्यालय पर कार्रवाई करते हुए कार्यालय पर लगे हुए बैनर व अन्य सामान को भी हटा दिया।

अलवरJun 28, 2024 / 06:47 pm

Pradeep

खाली नहीं करने पर देना होगा किराया
अलवर. मत्स्य विश्वविद्यालय में छात्रसंघ कार्यालय खाली करने को लेकर विवाद अब बढ़ता जा रहा है। पिछलेे दिनों विवि प्रशासन ने आदेश जारी कर वर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष से कार्यालय को खाली करने को कहा। इसके बाद गुरुवार सुबह छात्रसंघ अध्यक्ष सुभाष गुर्जर सहित अन्य छात्र नेता विवि परिसर पहुंचे और विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं छात्र नेताओं ने हाथ में कटोरा लेकर कुलपति व विश्वविद्यालय प्रशासन से भीख मांगी। इधर, विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र संघ कार्यालय पर कार्रवाई करते हुए कार्यालय पर लगे हुए बैनर व अन्य सामान को भी हटा दिया।
छात्रसंघ अध्यक्ष सुभाष गुर्जर ने विश्वविद्यालय प्रशासन से जानकारी मांगी है कि कितना किराया है, कब तक जमा कराना है, किस माध्यम से जमा कराना है। छात्रसंघ कार्यालय को क्या क्या सामान दिया गया था इसकी सूची भी मांगी गई है। प्रदर्शन के दौरान विष्णु चावड़ा, अंशिका, राधे, अरुण गोलिया सहित अन्य छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।
यह है मामला
गौरतलब है कि राजर्षि भर्तृहरि मत्स्य विश्वविद्यालय के कैंपस में संचालित छात्रसंघ कार्यालय को खाली करने के विश्वविद्यालय ने फरमान जारी किया है। गत कांग्रेस सरकार की ओर से सत्र 2023-24 में छात्रसंघ चुनावों पर रोक लगा दी थी। उसके बाद चुनाव नहीं हो सके और छात्रसंघ कार्यालय भी खाली नहीं किया गया, लेकिन विश्वविद्यालय ने छात्रसंघ अध्यक्ष से बाजार में चल रहे भवन का किराए के अनुसार वसूली के आदेश जारी कर दिए। इसके साथ ही अध्यक्ष को भवन खाली करके एनओसी लेने के लिए कहा गया है। हालांकि छात्रसंघ अध्यक्ष का कार्यकाल अप्रेल 2023 में खत्म हो गया। नोटिस में बताया गया है कि अगर छात्रसंघ कार्यालय को खाली नहीं किया जाता है तो वर्तमान समय तक पीडीआर एक्ट के तहत किराया वसूला जाएगा।
यह भी पढ़ें….
स्कूलों में पहुंची 13 लाख पुस्तकें
अलवर. एक जुलाई से स्कूल शुरू हो रहे हैं। शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है। वहीं पाठ्य पुस्तक मंडल ने भी पुस्तक वितरण का काम तेज कर दिया है। जिले के 16 ब्लॉकों के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 12वीं तक पुस्तकें भेजी जा रही हैं। मंडल की ओर से दूसरे चरण में 15 लाख 50 हजार 868 पुस्तकें भेजी जानी है। इसमें से अभी तक 13 लाख 77 हजार 759 पुस्तकें भेजी जा चुकी हैं। 28 जून को अंतिम तारीख तक शेष पुस्तकें केंद्रों पर पहुंचा दी जाएगी। मंडल के मुख्य प्रबंधक जितेंद्र जाजोरिया ने बताया कि सत्र 2024-25 के लिए राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं को दूसरे चरण में पुस्तकें उपलब्ध करवाई जा रही हैं। ये पुस्तकें ग्राम पंचायत स्तर पर स्थित पीओ नोडल केंद्रों पर पहुंचाई जा चुकी हैं। कुछ जगहों पर शुक्रवार को भी पुस्तकें पहुंची।

मालाखेड़ा की छात्राओं ने लहराया परचम
अलवर. राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय ढाकपुरी, मालाखेड़ा की छात्राओं ने 10वीं क्लास में 100 प्रतिशत रिजल्ट देकर ग्रामवासियों और अपने गुरुजनों का गौरव बढ़ाया है। बालिका मीनाक्षी ने प्रथम और प्रिया ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य विजय ङ्क्षसह ने बताया कि बालिकाओं का यह विद्यालय सत्र 2022- 23 में नवक्रमोन्नत हुआ था, जिसका कक्षा 10 वी का यह प्रथम बैच है। बालिकाओं को सरपंच की ओर से सम्मानित किया गया।

Hindi News/ Alwar / छात्र नेताओं ने हाथ में कटोरा लेकर कुलपति से मांगी भीख

ट्रेंडिंग वीडियो